अल्मोड़ा: खेल-कूद का करो संकल्प,दो गज दूरी व मास्क यही है विकल्प

        
कोरोना संक्रमण एक बार फिर पैर पसार रहा है । नये वैरियंट ओमिक्रॉन के चलते यह पहले से अधिक संक्रामक हो गया है जिसमें सावधानी ही बचाव का माध्यम है । ”खेल-कूद का करो संकल्प,दो गज दूरी व मास्क ही विकल्प “के अन्तर्गत वरिष्ठ कांग्रेसी नेता/पूर्व दर्जा मंत्री बिट्टी कर्नाटक की सहयोगी टीमें विधानसभा अल्मोडा के विभिन्न ग्रामों/तोकों में जाकर कोरोना गाइड लाईन का पालन करते हुये जागरूकता अभियान निरन्तर चला रही हैं तथा विशेषकर युवाओं,बालिकाओं तथा बच्चों को अवगत करा रहे हैं कि खेल-कूद से हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है तथा हम शारीरिक एवं मानसिक रूप  से मजबूत होते हैं । साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये सामाजिक दूरी का पालन एवं मास्क का उपयोग अनिवार्य रूप से करना चाहिये । जिससे हम सुरक्षित रहेंगे और हमारा परिवार भी सुरक्षित होगा । अतः खेलों से जुडें तथा हमेशा मास्क पहनें और रोगी या उनके द्वारा इस्तेमाल की गयी चीजों के सीधे सम्पर्क में आने से बचें साथ ही स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें व हाथों को समय-समय पर साबुन आदि से धोयें ।
    
शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत हो सकें युवा-

सहयोगी टीमें जागरूकता अभियान के तहत युवाओं तथा बालिकाओं को प्रोत्साहित करने के लिये विभिन्न प्रकार की खेल सामग्री भी उपलब्ध करा रही हैं ताकि शारीरिक दक्षता के खेलों में प्रतिभाग कर शारीरिक एवं मानसिक रूप से मजबूत हो सकें । सहयोगी टीमों ने कहा कि बालिकाओं के सर्वागीर्ण विकास में खेल महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं, खेलों द्वारा बालिकाओं  में  आपसी प्रेम, साहस ,अनुशासन,एकता,टीम भावना जैसे गुणों का स्वभाव में स्वतः ही विकास हो जाता है । खेल महिलाओं और बालिकाअें के जीवन मेंं परिवर्तन लाने तथा उनके सशक्तीकरण में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है । खेलों के माध्यम से हम शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ्य होकर अच्छी शिक्षा ग्रहण कर पायेंगें और उच्च मुकाम पाने में सफल रहेंगे । 
  
नियमित रूप से व्यायाम व खेलों में प्रतिभाग करें-

शारीरिक दक्षता के खेलों में अधिक से अधिक बालिकाओं को जोड़ने तथा कोरोना संक्रमण से बचाव के तहत सहयोगी टीमों ने ग्राम सभा रैलापाली(अल्मोडा)में जागरूकता अभियान में कहा कि शरीर को संक्रमण से लड़ने लायक बनाने के लिये नियमित रूप से व्यायाम व खेलों में प्रतिभाग करना चाहिये तथा स्वस्थ आहार लेना चाहिये । व्यायाम व खेलकूद से आप स्वयं महसूस करेंगे कि इससे आपकी प्रतिरक्षा में वृद्वि हुई है, साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है । संक्रमण के फैलाव को देखते हुये सामाजिक दूरी का पालन व मास्क का उपयोग करना चाहिये तथा हाथों से आंख,नाक और मुंह को बार-बार न छुयें । खांसते और छींकते समय अपने मुंह और नाक को अच्छी तरह से ढ़क कर रखें । युवाओं को सम्बोधित करते हुये उन्होंने कहा कि इन सब बातों के अलावा नशा/ड्रग्स से दूरी बनानी भी बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये आपकी प्रतिरक्षा को कमजोर करती है और बीमारियों से लड़ने में आपके शरीर की क्षमता को कमजोर कर देती है।
  
यह लोग रहे उपस्थित-

इस अवसर पर मुख्य रूप से नेहा आर्या,भूमिका तिलारा,हर्षित आर्या,संदीप आर्या,हर्षिता तिवारी,चित्रा खाती,बिट्टू कश्यप,मनीष तिवारी,गौरव अवस्थी,शुभम जोशी,खिमुली देबी,मोनिका आदि उपस्थित रहे ।