October 4, 2022

उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ ( 19 अप्रैल, वैशाख कृष्ण, पक्ष, तृतीया, वि. सं. 2079)

Ten

 3,119 total views,  2 views today

◆ बद्रीनाथ केदारनाथ मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने आज विधानसभा अध्यक्ष ऋतु खंडूडी भूषण से शिष्टाचार भेंट की। इस मौके पर उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष को आगामी 6 मई से शुरू होने वाली केदारनाथ व बदरीनाथ यात्रा की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी।

◆ केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्य मंत्री अजय भट्ट ने रामनगर वन प्रभाग में बाघ द्वारा लोगों पर किये जा रहे हमलों पर चिन्ता जतायी है। उन्होंने वन विभाग को निर्देश दिये हैं कि मानव-वन्य जीव संघर्ष पर अंकुश लगाने के प्रयास करें।

◆ राज्यपाल गुरमीत सिंह ने राजभवन परिसर में नर्मदा नदी से प्रकट हुए राजप्रज्ञेश्वर महादेव शिवलिंग की प्राण-प्रतिष्ठा की। इस मौके पर राज्यपाल ने कहा कि राजभवन प्रांगण में शिवलिंग को स्थापित करने का उद्देश्य प्रदेश के लिए शांति, समृद्धि और विकास के लिए कामना करना है।

◆ काठगोदाम रेलवे स्टेशन पर सुबह शंटिंग के दौरान बाघ एक्सप्रेस का एक पहिया पटरी से उतर गया।

◆ मंगलवार को मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उनके आवास पर मिलने पहुंचे प्रसिद्ध गायक कैलाश खेर ने अपने चारधाम यात्रा अनुभवों को साझा किया।

◆ मंगलवार को राज्य में 12 नए कोरोना संक्रमित मिले। पिछले 22 दिनों में कोरोनो के सर्वाधिक केस हैं।

◆ डीजली की कीमतों में वृद्धि के बाद अब ट्रांसपोर्ट कारोबारियों ने भी माल भाड़ा बढ़ा दिया है। ऐसे में अब ग्राहकों को रोजमर्रा की चीजों के लिए अधिक रुपये चुकाने हाेंगे। पहाड़ी रूटों में वृद्धि की गई है।

◆ ईकोर्ट ने प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक पद के अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी। वरिष्ठ न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी और न्यायमूर्ति आरसी खुल्बे की खंडपीठ ने मंगलवार को महत्वपूर्ण सुनवाई करते हुए राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की गाइडलाइन्स के तहत एसटी, एसटी व दिव्यांगों को पांच फीसदी छूट देने के आदेश दिए हैं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में आपदा प्रबंधन की बैठक के दौरान अधिकारियों को मानसून से पूर्व आपदा प्रबंधन की तैयारी पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों का चिन्हीकरण किया जाए और सभी विभाग चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें।