September 30, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (20 अप्रैल)

 2,627 total views,  2 views today

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के जामनगर में परम्‍परागत औषधियों के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के वैश्विक केन्‍द्र- की आधारशिला रखी। कहा – ये केन्‍द्र लोगों को किफायती परम्‍परागत औषधियां उपलब्‍ध कराएगा।

◆ केन्द्र सरकार ने आतंकवादी गुट लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी शेख सजाद को गैरकानूनी गतिविधियां-रोकथाम अधिनियम-1967 के अन्तर्गत आतंकवादी घोषित किया है।

◆ मंगोलिया में सीनियर एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप के पहले दिन ग्रीको रोमन पहलवानों (सुनील कुमार, अर्जुन हाला कुर्की और नीरज) ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन कांस्य पदक भारत के नाम किए।

◆ विश्वविद्यालय अनुदान आयोग यूजीसी ने प्रशिक्षण, संयुक्त और दोहरी डिग्री के शैक्षिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए भारतीय और विदेशी उच्च शिक्षण संस्थानों के बीच अकादमिक सहयोग के वास्ते नियम बनाने का निर्णय लिया है: प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार, अध्यक्ष, यूजीसी।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15वें सिविल सेवा दिवस के अवसर पर बृहस्पतिवार को वर्ष 2021 के लिए लोक प्रशासन में उत्कृष्टता पुरस्कार प्रदान करेंगे।

◆ लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिरला तीन दिन की वियतनाम यात्रा पर आज हनोई पहुंचे।

◆ अपनी यात्रा के पहले चरण में वे वियतनाम के राष्‍ट्रपति, प्रधानमंत्री और नेशनल एसेम्‍बली के चैयरमेन से द्विपक्षीय बातचीत करेंगे।

◆ ओम बिरला के नेतृत्‍व में 13 सदस्‍य भारतीय संसदीय प्रतिनिधिमंडल भी गया है।

◆ रूसी विदेश मंत्री लावरोफ़ ने एस जयशंकर को बताया ‘सच्चा देशभक्त’।

◆ दिल्ली हिंसा पर लगे आरोपों के बाद बीजेपी की मांग- आम आदमी पार्टी की भूमिका की जाँच हो।

◆ अफगानिस्तान का राजधानी काबुल में हुए बम धमाकों में छात्रों समेत कम से कम छह लोग मारे गए हैं. इनमें अब तक 11 लोगों के घायल होने की खबर है।

◆ उत्तराखंड: पौड़ी गढ़वाल में श्रीनगर के जंगलों में फैली आग ‘बॉयज हॉस्टल’ तक पहुंच गई है।