December 7, 2021

12 अगस्त अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस: हर क्षेत्र में लोगों के लिए प्रेरणा बन रही है युवा पीढ़ी

 2,828 total views,  2 views today

आज 12 अगस्त है। आज अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस भी है। वैसे तो हर साल अंतरराष्ट्रीय युवा दिवस 12 अगस्त को मनाया जाता है लेकिन भारत में युवा दिवस, स्वामी विवेकानंद की जयंती के रूप में भी मनाया जाता है। जो 12 जनवरी को होता है। स्वामी विवेकानंद युवाओं के लिए आज भी प्रेरणास्रोत हैं। स्वामी विवेकानंद हर बच्चे में आशा की किरण देखते थे जो कि राष्ट्र के निर्माण में योगदान दे सकता है। इसलिए युवा भी उन्हें अपना आदर्श मानते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का मकसद-

अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस का मुख्य मकसद है, उनकी योग्यता अनुरूप शिक्षा एवं रोजगार मुहैया कराना, ताकि देश के सतत विकास में उनकी भूमिका को सुनिश्चित किया जा सके। आज के समय में युवा प्रेरणा का भी मुख़्य अंग है। यही युवा पीढ़ी आने वाले समाज की नयी सोच है।

जाने इसका इतिहास-

राष्ट्र निर्माण में युवाओं की आवश्यक भागीदारी को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 17 दिसंबर 1999 को विश्व युवा सम्मेलन में की गई संस्तुतियों पर मोहर लगाते हुए 54 के मुकाबले 120 मतों से पास किया था, और निर्णय लिया गया कि 12 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जायेगा। इस तरह 12 अगस्त 2000 को पहली बार विश्व के अधिकांश देशों में अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया। इससे मिले प्रतिसाद को देखते हुए अन्य देशों ने भी विश्व युवा दिवस मनाने की पहल की। संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 1985 में ही इंटरनेशनल यूथ ईयर की घोषणा कर दी थी।