उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़ (17 जुलाई, रविवार, श्रावण कृष्ण पक्ष, चतुर्थी, वि. सं. 2079)

Ten

◆ देश के विभिन्न राज्यों से बड़ी संख्या में कांवड़िये गंगा जल लेने हरिद्वार पहुंच रहे हैं। यात्रा को लेकर जिला प्रशासन और पुलिस ने सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए हैं। कांवड़ यात्रा के दौरान ड्रोन, सीसीटीवी और सोशल मीडिया के माध्यम से भी निगरानी की जा रही है।

◆आज काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की ओर से आईसीएसई के 10वीं का रिजल्ट जारी किया गया। मेरिट लिस्ट में देहरादून के तीन छात्र-छात्राओं ने जगह बनाई।

◆ बीते 24 घंटे के भीतर प्रदेश में 62 नए संक्रमित मिले हैं। जबकि 47 मरीज ठीक हुए हैं।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राष्ट्रपति चुनाव में काफी दल पार्टी लाइन से हटकर एनडीए प्रत्याशी दौपद्री मुर्मू को समर्थन दे रहे हैं। उत्तराखंड में भी ऐसा ही होगा।

◆ पिथौरागढ़ के नाचनी भैंसखाल में बुजुर्ग महिला फिसलकर रामगंगा में जा गिरी। बाद में करीब एक किलोमीटर दूर से महिला का शव बरामद किया गया।

◆ अगस्त महीने में बुग्याल में पारंपरिक व ऐतिहासिक बटर फेस्टिवल यानि अढूंडी उत्सव का आयोजन करेंगे। 16 व 17 अगस्त का आयोजित होने वाले इस पारंपरिक उत्सव के लिए रैथल के ग्रामीणों ने तैयारियां शुरू कर दी है।

◆ अब अल्मोड़ा से हल्द्वानी के सफर में यात्रियों को 40 रुपया अधिक खर्च कर 210 रुपये देने होगें। जबकि इससे पहले हल्द्वानी पहुंचने में यात्रियों को मात्र 170 रुपये खर्च करने पड़ते थे।

◆ उत्तराखंड में सोमवार रात से तीन दिन तक भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने मंगलवार और बुधवार को देहरादून समेत सात जिलों में भारी वर्षा को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

◆ सिंगल यूज़ प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने के बाद इसके प्रयोग को लेकर सख्ती की जा रही है। ऊधमसिंहनगर जिले में प्रशासन की ओर से सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग और भंडारण को लेकर कार्यवाही की जा रही है।

◆ उत्तराखण्ड की पहली महिला राज्यपाल होंगी विपक्ष की उपराष्ट्रपति पद की उम्मीदवार।

◆ एम्स ऋषिकेश की नवनियुक्त निदेशक प्रोफेसर डा. मीनू सिंह ने आज देहरादून में विधानसभा अध्यक्ष रितु खंडूरी से शिष्टाचार कर स्वास्थ्य और चिकित्सा सेवाओं संबंधित गतिविधियों पर बातचीत की।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि प्रदेश में 15 अगस्त तक वृहद वृक्षारोपण अभियान चलाया जायेगा। आज श्री धामी ने मुख्यमंत्री आवास में सपरिवार परंपरागत विधि-विधान से हरेला पर्व मनाया।