April 14, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

उत्तराखंड के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का हुआ शुभारंभ…..उत्तराखंड टॉप टेन न्यूज़(1 नवंबर)

◆ राज्यपाल लेप्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) गुरमीत सिंह ने आज टिहरी झील में बोटिंग की और कहा कि टिहरी जिले में पर्यटन की अपार सम्भावनाएं है। उन्होंने देश-विदेश के पर्यटकों से आह्वान किया है कि वे टिहरी झील और टिहरी झील पर निर्मित डोबरा-चांठी पुल को देखने जरूर पहुंचे।

◆ राज्य स्थापना दिवस के अवसर पर 7 से 10 नवम्बर तक 4 दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पौड़ी, हरिद्वार में 8 नवम्बर और गैरसैंण व हल्द्वानी में 10 नवम्बर को विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

◆ उत्तराखंड के पहले इंटरनेट एक्सचेंज का सोमवार को शुभारंभ किया गया। केंद्रीय मंत्री राजीव चंद्रशेखर राव और राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने वर्चुअल माध्यम से इस एक्सचेंज को शुरू किया।

◆ चम्पावत जिले से लगने वाली भारत-नेपाल अन्तराष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा एजेन्सियों में आपसी समन्वय स्थापित करने के लिए आज एक बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में जिले की अन्तराष्ट्रीय सीमा पर होने वाली अवैध गतिविधियों और अन्य क्रियाकलापों के बारे में वार्ता की गई।

◆ केदारनाथ धाम के कपाट छह नवंबर को बंद होंगे। गंगोत्री धाम के कपाट पांच नवंबर और यमुनोत्री धाम के कपाट छह नवंबर को बंद हो जाएंगे।

◆ मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी के नौ गांव में आधुनिक कृषि मंडी व आराकोट में सेब भंडारण के लिए कोल्ड स्टोर का शिलान्यास और लोकार्पण किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 17 करोड़ 37 लाख रुपये की योजनाओं का लोकार्पण और 64 करोड़ 71 लाख रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया।

◆ शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने अटल उत्कृष्ट विद्यालयों की दूसरी सूची जारी की। इसमें 135 विद्यालयों को शामिल किया गया है। गौरतलब है कि राज्य में पहले से भी 189 अटल उत्कृष्ट विद्यालय पहले से चल रहे हैं।

◆ कॉर्बेट प्रशासन ने सभी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर कॉर्बेट की सभी सीमाओं को सील कर दिया है।

◆ तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ के कपाट बंद होने के बाद बाबा की उत्सव डोली आज अपने शीतकालीन गद्दीस्थल मक्कू मठ पहुंची। इस अवसर पर मक्कूमठ में तुंगनाथ मेले का आयोजन किया गया। जिसका मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और मंत्री सुबोध उनियाल ने संयुक्तरुप से उद्घाटन किया।

◆ पिथौरागढ़: उच्य हिमालय में हिमपात से गिरा तापमान, मुनस्यारी सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में झमाझम बारिश और ओलावृष्टि।