April 14, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: युवा कल्याण एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से द्रोणाचार्य अवार्ड 2021 के लिए मांगे गए आवेदन, जाने क़्या है आवेदन की अंतिम तिथि

युवा कल्याण एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार की ओर से हर साल दिए जाने वाले द्रोणाचार्य अवार्ड 2021 के लिए आवेदन मांगे गए हैं।

जिला खेल विभाग की ओर से दी गई यह जानकारी-

जिला खेल विभाग की ओर से यह जानकारी दी गई है। जिसमें बताया गया है कि पुरस्कार के लिए आवेदन में  एक जनवरी 2015 से 31 दिसंबर 2018 के तीन सालों के बीच की गई उपलब्धियों को आधार  बनाया जा सकता है।

11 जून तक जमा करने है आवेदन-

जिला क्रीड़ा अधिकारी सीएल वर्मा ने कहा कि निर्धारित प्रारूप में आवेदन जिला कार्यालय में 11 जून तक जमा  किए जाने हैं।

13 जून खेल निदेशालय उत्तराखंड देहरादून के कार्यालय में जमा करने है आवेदन-

जिले में प्राप्त आवेदनों को खेल निदेशालय उत्तराखंड देहरादून के कार्यालय में जमा करने की अंतिम तिथि  आगामी 13 जून  है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार क़्यों दिया जाता है-

द्रोणाचार्य पुरस्कार 1985 में प्रारंभ किये गये थे। यह पुरस्कार खिलाड़ियों और टीमों को प्रशिक्षण प्रदान करने में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जाने माने खेल प्रशिक्षकों को प्रदान किये जाते हैं। द्रोणाचार्य पुरस्कार के अंतर्गत गुरु द्रोणाचार्य की प्रतिमा, प्रमाणपत्र, पारंपरिक पोशाक और पाँच लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया जाता है। हर साल अधिकतम 5 खिलाड़ियों को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है।

द्रोणाचार्य पुरस्कार के बारे में जानकारी-

द्रोणाचार्य पुरस्कार युवा मामलों और खेल मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष दिया जाने वाला एक खेल कोचिंग पुरस्कार है। यह सम्मान हर साल ऐसे जानेमाने कोचों (प्रशिक्षकों) को दिया जाता है, जिन्होंने सफलतापूर्वक खिलाडिय़ों या टीमों को प्रशिक्षित किया, जिसकी वजह से उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धाओं में बेहतरीन सफलता हासिल की है।