January 20, 2022

अल्मोड़ा: कला वर्ग के विद्यार्थियों को पुस्तकालय के विभिन्न पहलुओं की जानकारी दी गई

 1,033 total views,  2 views today

सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय, अल्मोड़ा परिसर में केंद्रीय पुस्तकालय द्वारा ‘लाइब्रेरी ओरिएंटेशन प्रोग्राम के तहत कला स्नातक वर्ग के हिंदी, भूगोल, राजनीति विज्ञान, मनोविज्ञान, कुमाउनी भाषा, योग विषय के विद्यार्थियों को पुस्तकालय के संबंध में  उप पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ विभाष कुमार मिश्रा ने विस्तार से जानकारी देते हुए प्रशिक्षित किया।  उन्होंने कहा कि कोरोना जैसे विपरीत समय में ई लर्निंग बेहतर साबित हुआ है। अब ऑनलाइन पुस्तकें पढ़ने का समय है। विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए ऑनलाइन पुस्तकों का भंडार खुला है, वो ए डी पंत केंद्रीय पुस्तकालय में आकर अध्ययन कर सकते हैं।

पुस्तकालय  विद्यार्थियों कई सुविधाएं दे रहा है

उन्होंने पुस्तकालय के विभिन्न प्रभागों की जानकारी दी। और कहा कि संदर्भ बुक का अध्ययन करने के लिए संदर्भ सेक्शन, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए रीडिंग सेक्शन, पाठ्य पुस्तकों के लिए अलग सेक्शन हैं और 7 हजार पुस्तकालयों से हम जुड़े हैं। साथ ही विद्यार्थी यहां से एक क्लिक कर देश के किसी भी कोने में पुस्तक की जानकारी ले सकते हैं,  ऑनलाइन किताबों को सर्च कर अध्ययन कर सकते हैं। आज सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय का पुस्तकालय  विद्यार्थियों कई सुविधाएं दे रहा है।
उन्होंने छात्रों को कहा कि केंद्रीय विश्वविद्यालय, राष्ट्रीय पुस्तकालयों में उपलब्ध पुस्तकों का अध्ययन हम कर सकते हैं।

विद्यार्थियों को प्रेरित किया

इस अवसर पर विश्वविद्यालय मीडिया प्रभारी डॉ ललित जोशी ने कहा कि विश्वविद्यालय का पुस्तकालय कई सुविधाएं प्रदान कर रहा है। विद्यार्थियों को इसका लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए विद्यार्थियों को प्रेरित किया।
इस अवसर पर  शेर सिंह बघरी सहित काफी संख्या में विद्यार्थी शामिल हुए।