October 19, 2021

अल्मोड़ा: जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल और लद्दाख विवि शोध के लिए हुआ करार, अनुसंधानकर्ताओं को मिलेगा लाभ

 3,006 total views,  2 views today


अल्मोड़ा जिले से जुड़ी खबर सामने आई है। अल्मोड़ा के
जीबी पंत राष्ट्रीय हिमालय पर्यावरण संस्थान कोसी कटारमल और लद्दाख विश्वविद्यालय का शोध के लिए करार हुआ है। जो लद्दाख क्षेत्र में दीर्घकालिक शोध अनुसंधान के लिए अहम पहल है। जिसमें 2019 को लद्दाख में 2019 से रीजनल सेंटर चल रहा है।

प्रभारी निदेशक ने दी जानकारी-

इस संबंध में प्रभारी निदेशक इं किरीट कुमार ने जानकारी दी। प्रभारी निदेशक इं किरीट कुमार ने बताया कि गत 13 जुलाई को वर्चुअल माध्यम से इस करार पर औपचारिक सहमति बनी है। निदेशक इं कुमार ने कहा कि पंत संस्थान का अखिल हिमायली कार्यक्षेत्र है। यह बुद्धिजीवियों और अनुसंधानकर्ताओं के लिए बड़े अवसर प्रदान करता हैं। लद्दाख विवि में हिमालयी पारिस्थितिकी पर शोध के लिए बेहतर मंच बनेगा। उन्होंने कहा कि कोसी मुख्यालय से इसमें भागीदारी की। वही लद्दाख में विश्वविद्यालय के कुलपति सी. फुनसाग सेवानिवृत्त आईएएस और संस्थान के स्थानीय केंद्र प्रमुख डॉ. सुब्रत शर्मा, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार इम्तियाज काचो इस मौके पर मौजूद रहे।

बौद्धिक और वैज्ञानिक अनुसंधान आगे बढ़ेगा-

कुलपति फुनसोग ने इसे महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि मानधर्मी संस्थानों को एकजुट होकर अनुसंधान करने की आवश्यकता है। जिससे कार्यक्षमता बढ़ने के साथ ही बौद्धिक और वैज्ञानिक अनुसंधान आगे बढ़ेगा।

इस मौके पर यह लोग रहे मौजूद-

इस मौके पर विवि के डीन  डिस्कयोंग नामग्याल, प्रो. फारुख अहमद खान, निदेशक लेह परिसर डॉ. सोनम जॉलडन, नवांग टंडुप, डॉ. सुरेश राना और यांगचन डोलमा आदि मौजूद रहे।