January 20, 2022

अल्मोड़ा: सरकार ने सीवर लाइन योजना के लिए 2515.56 लाख रुपये का बजट किया स्वीकृत

 3,589 total views,  2 views today

अल्मोड़ा नगर के में सीवर लाइन की लंबे समय से रुकी कवायद एक बार फिर से शुरू हो रही है। सरकार ने जलोत्सारण योजना जोन-3 के पार्ट ए के लिए  2515.56 लाख रुपये का बजट स्वीकृत कर दिया है। इसके लिए पांच करोड़ रुपये की धनराशि रिलीज भी कर दी है।

मुख्यमंत्री ने दी हरी झंडी-

जिसके लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गत दिवस यहां दौरे में इसको हरी झंडी दे दी है। इसका उपयोग चालू वित्तीय वर्ष के अंतर्गत होना है। 5 करोड़ रुपये स्वीकृत होने पर जल्दी ही यह कार्य शुरू होगा। जिससे शहर के एक बड़े इलाके को सीवर की समस्या से निजात मिलेगी।

नगर को चार जोनों में बांटा-

सीवर लाइन योजना को नगर को चार जोनों में बांटा गया है। इसके पहले जोन में आने वाले राजपुर, मकेड़ी, हीराडुंगरी, एनटीडी, जेल परिसर, और आसपास के क्षेत्रों में सीवर लाइन 2002 में विछाई गई थी। इधर 2005 में जल निगम सर्वे शाखा ने दूसरे चरण में तृतीय जोन का काम प्रारंभ किया। वर्तमान में भाजपा सरकार में स्थानीय विधायक विधान सभा उपाध्यक्ष रघुनाथ सिंह चौहान ने इस मामले में लगातार शासन पर दबाव बनाए रखा। इसके बाद पांच सितंबर को शासन से इसे मंजूर कर दिया गया है। वही रानाधारी से धारकी तूनी और अपर गल्ली और जाखनदेवी का कुछ हिस्सा तथा रोडवेज वर्कशाप आदि इलाके में सीवर लाइन डाली जाएगी। पांडेखोला में ट्रीटमेंट प्लांट बनाने से इसकी शुरुआत होगी।