May 25, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

अल्मोड़ा: प्रभारी मंत्री रेखा आर्या ने विकास भवन सभागार में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के रोकथाम एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की, दिए अहम निर्देश

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर का प्रकोप कम होने लगा है जिसके बाद अब तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। जिस पर आज जनपद कोविड प्रभारी मंत्री/महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास मंत्री रेखा आर्या ने विकास भवन सभागार में कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के रोकथाम एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की।

कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को कर सकती है ज्यादा प्रभावित

मंत्री रेखा आर्या ने आंशका जताई कि कोरोना की तीसरी लहर बच्चों को ज्यादा प्रभावित कर सकती है इस बात को ध्यान में रखते हुये हमें बच्चों को कोरोना संक्रमण से बचाने हेतु सभी उपाय एवं तैयारियां समय से पूर्ण कर लेनी चाहिये। इस दौरान मंत्री द्वारा तीसरी लहर हेतु भविष्य की मानव संसाधन सुदृ़ढ़ीकरण हेतु की जा रही तैयारियों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि अल्मोड़ा मेडिकल कालेज के लिए जो भी धनराशि शासन से अवमुक्त की जानी है उसके लिए मेरी तरफ से शासन स्तर पर वार्ता की जायेगी ताकि मेडिकल कालेज का कार्य समय से पूर्ण हो सके और लोगो को इसकी सुविधायें मिल सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मा0 मुख्यमंत्री द्वारा कुमाऊॅ में एम्स बनाने की जो पहल केन्द्र सरकार से की है वह भी प्रशंसनीय है। वही उन्होंने प्राचार्य मेडिकल कालेज को निर्देश दिये कि तीसरी लहर को देखते हुए कम से कम 40 बेड का पीडियाट्रिक्स आई0सी0यू0 बनाने के निर्देश दिये। जिस पर प्राचार्य द्वारा आश्वस्त किया गया कि जल्द ही इस कार्य को पूर्ण कर लिया जायेगा।

परिजनों को 03 दिन के भीतर उपलब्ध कराया जाय कोरोना की वजह से मृत्यु होने वालों का मृत्यु प्रमाण पत्र

मंत्री ने कहा कि जिन लोगो की कोरोना की वजह से मृत्यु हो चुकी है उन लोगो का मृत्यु प्रमाण पत्र समय से उनके परिजनों को 03 दिन के भीतर उपलब्ध कराया जाय ताकि लोगो को अनावश्यक रूप से परेशान न होना पड़े। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना से माता-पिता या दोनो में से किसी एक की मृत्यु पर बेसहारा बच्चों के लिए वात्सल्य योजना शुरू कर दी है। इस योजना के अन्तर्गत अगर कोई बच्चा आता है तो वह इस योजना से न छूट पाये इस कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

कोविड वार्ड में बच्चों के माता- पिता के भी रहने की हो व्यवस्था

मंत्री ने कहा कि बच्चों में कोरोना होने पर हमारी जिम्मेदारी और अधिक बढ़ जाती है। बच्चों को उनके माता-पिता से अलग नहीं किया जा सकता इसके लिये भी कोविड वार्ड में उनके रहने आदि की व्यवस्था दुरूस्त की जाय। कोविड वार्ड में भर्ती बच्चे के स्वास्थ्य की निरन्तर काउसिलिंग की जाय और उसकी जानकारी उसके मात-पिता को समय-समय पर मिलती रहे।

जिलाधिकारी को भी दिए निर्देश

उन्होंने जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि समय-समय पर सप्ताह में एक दिन मानसिक स्वास्थ्य शिविर लगाया जाय। जिस पर जिलाधिकारी ने मंत्री को आश्वस्त किया कि उप जिलाधिकारी की अध्यक्षता में सप्ताह में एक दिन मानसिक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन कराया जायेगा। बैठक में मा0 मंत्री द्वारा जनपद में कराये जा रहे वैक्सीनेशन की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने कहा कि तीसरी लहर से पूर्व हमारा जनपद पूर्णरूप से वैक्सीनेट हो जाय यही हमारा प्रयास होना चाहिए।

जिला प्रशासन व उनकी टीम द्वारा कोविड संक्रमण के दौरान उसकी रोकथाम व बचाव के कार्यो को बताया सराहनीय

मंत्री ने जिला प्रशासन व उनकी टीम द्वारा कोविड संक्रमण के दौरान उसकी रोकथाम व बचाव में जो बेहतरीन कार्य किया है वह अपने आप में सराहनीय है। उन्होंने कहा कि कई अधिकारियों द्वारा इस दौरान सेवाभाव से कार्य किया है इसके लिए वे बधाई के पात्र है। उन्होंने कहा कि आम जनता व जिला प्रशासन द्वारा कोरोना को हराने में सामंजस्य बना कर बेहतर कार्य किया गया है। इस दौरान मंत्री द्वारा ताकुला व दौलाघट के स्वास्थ्य केन्द्रों के लिए आॅक्सीजन कन्सन्ट्रेटर भेजेे।

जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कराया अवगत

बैठक में जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने अवगत कराया कि कोविड की तीसरी लहर हेतु जनपद द्वारा पूर्व में ही तैयारियाॅ शुरू कर दी है। उन्होंने बताया कि डेडिकेटिड कोविड चिकित्सालय मेडिकल कालेज में ही 30 बेड का बच्चों के लिये जनरल वार्ड, 30 बेड पीडियाट्रिक्स जनरल वार्ड, 10 बेड पीडियाट्रिक्स आई0सी0यू0, 10 बेड नियोनेटल आई0सी0यू0, 20 बेड  वयस्क आई0सी0यू0, 02 अतिरिक्त आॅक्सीजन जनरेटर सैट, 50 आॅक्सीजन कन्सन्ट्रेटर, 400 आॅक्सीजन सिलेन्डरर्स, 06 मोबाईल एक्सरे मशीन, 01 सी0टी0 मशीन, 01 एम0आर0आई0 मशीन इस हेतु प्रस्ताव शासन को प्रेषित कर दिया गया है।

अपर मुख्य चिकित्साधिकारी द्वारा भी दी गई जानकारी

बैठक में प्राचार्य मेडिकल कालेज आर0जी0 नौटियाल ने पीडियाट्रिक्स जनरल वार्ड के कार्य, पीआईसीयू, एनआईसीयू में उपकरण, मानव संसाधन, बजट, और भौतिक संसाधन आदि गतिमान कार्यों के बारे में  पाॅवर पाइंट के माध्यम से जानकारी दी इस दौरान अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित द्वारा चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग अल्मोड़ा द्वारा कोविड-19 संक्रमण वर्ष 2020-21 में किये गये कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी।

इस दौरान यह लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर विधायक सल्ट महेश जीना, भाजपा जिला अध्यक्ष रवि रौतला, भाजपा जिला महामंत्री महेश नयाल, अनुसूचित मोर्चा जिलाध्यक्ष धर्मवीर आर्य, विधायक प्रतिनिधि भुवन चन्द्र जोशी, विनीत बिष्ट, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक पंकज भटट, मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, डिप्टी कलैक्टर गौरव पाण्डे, जिला विकास अधिकारी के0के0 पंत, आपदा प्रबन्धन अधिकारी राकेश जोशी, जिला सह मीडिया प्रभारी संदीप भोज सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।