August 14, 2022

अल्मोड़ा: जिलाधिकारी की अध्यक्षता में जागेश्वर प्रबंधन समिति की हुई बैठक, इन बिंदुओं पर हुई चर्चा

 2,557 total views,  2 views today

आज जागेश्वर प्रबंधन समिति की बैठक जिलाधिकारी वंदना सिंह की अध्यक्षता में जागेश्वर प्रबंधन कार्यालय जागेश्वर में संपन्न हुई।

ध्यान गुफा के लिए स्थान का चयन कर एक ध्यान गुफा बने-

इस बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि आरतोला से जागेश्वर तक मार्ग के दोनों तरफ यहां की संस्कृति के साइन बोर्ड लगाया जाए ताकि लोगों को यहां की संस्कृति के बारे में जानकारी मिल सके। उन्होंने जिला पर्यटन विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि यहां पर ध्यान गुफा के लिए स्थान का चयन कर एक ध्यान गुफा बनाई जाय जिससे पर्यटक आकर्षित हो सकें। जिलाधिकारी ने बैठक में महिला समूह के माध्यम से पूजा सामग्री बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि एक समिति का गठन कर डोर टू डोर कूड़ा कलेक्शन की व्यवस्था की जाए जिससे मंदिर के आसपास के क्षेत्र को साफ़ रखा जा सके। उन्होंने कहा कि हर 15 दिन के भीतर स्वास्थ्य विभाग द्वारा कैंप लगाकर लोगों की आरटीपीसीआर की जाए ताकि कोरोना को रोका जा सके।

इलैक्ट्रानिक पंचिग मशीन तथा पहचान पत्र की व्यवस्था-
                               
इस बैठक में कई बिन्दुओं पर चर्चा की गयी। इन बिन्दुओं में मंदिर समूह को श्रद्धालुओं के दर्शन समय-सारणी में परिर्वतन, मंदिर समूह के अन्तर्गत कर्मचारियों व बारीदार पुजारियों की उपस्थिति हेतु इलैक्ट्रानिक पंचिग मशीन तथा पहचान पत्र की व्यवस्था, मंदिर प्रवेश द्वार पर अराजक तत्वों व मादक पदार्थों के सेवन करते पाये जाने वाले लोगों की जॉच हेतु एक एल्कोमीटर तथा चौकिंग व्यवस्था, मंदिर परिसर में सुरक्षा की दृष्टिगत सी0सी0टी0वी0 कैमरों की मरम्मत व निर्बाध विद्युत आपूर्ति हेतु ईन्वटर की व्यवस्था, जागेश्वर मंदिर समूह में मोबाईल नेटवर्क व इन्टरनेट की सुचारू व्यवस्था, सोलर लाईट की मरम्मत व सी0सी0टी0वी0 कैमरों व लाईट के तार भूमिगत करने का कार्य व नये पुजारियों को पुजारी सूची में शामिल करने की चर्चा की गई।

यह लोग रहे उपस्थित-

इस अवसर पर प्रबंधक जागेश्वर मंदिर समिति ज्योत्सना पंत, उप जिलाधिकारी सदर गोपाल सिंह चौहान सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।