August 16, 2022

अल्मोड़ा: सीओ अल्मोड़ा ने “ऑपरेशन मुक्ति“भिक्षा नहीं, शिक्षा दें ” अभियान को सफल बनाने हेतु की गोष्ठी

 3,566 total views,  5 views today

पुलिस महानिदेशक उत्तराखण्ड अशोक कुमार के निर्देश पर “आपरेशन मुक्ति” भिक्षा नहीं, शिक्षा दें ” के तहत उत्तराखण्ड में भिक्षावृति में लिप्त बच्चों की शिक्षा व उनके पुनर्वास हेतु 01 अगस्त 2022 से 02 माह का “आपरेशन मुक्ति” अभियान चलाया जा रहा है।

“आपरेशन मुक्ति” अभियान-

अभियान को सफल बनाने के लिए प्रदीप कुमार राय एसएसपी अल्मोड़ा के निर्देशन पर विमल प्रसाद क्षेत्राधिकारी अल्मोड़ा द्वारा पुलिस कार्यालय अल्मोड़ा के सभागार में “आपरेशन मुक्ति” अभियान को सफल बनाने के लिए जिला प्रशासन के विभिन्न विभागों के साथ गोष्ठी कर, “आपरेशन मुक्ति” अभियान के तहत भिक्षावृत्ति में लगे बच्चों को भिक्षा से शिक्षा की ओर अग्रसर कर उनके भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए सहयोग प्रदान करने की अपील की गई।

यह लोग रहें मौजूद-

गोष्ठी के दौरान स्वास्थ्य विभाग,सीडब्ल्यूसी, श्रम विभाग, शिशु सदन, नारी निकेतन, संप्रेक्षण गृह, शिक्षा विभाग, सीडब्ल्यूसी चौखुटिया, अभियोजन विभाग व अन्य विभागों के अधिकारी/ कर्मचारीगण व अभियान के लिए गठित टीम के सदस्य मौजूद रहे।

बच्चों को शिक्षा के लिए किया जाएगा प्रेरित-

अभियान में भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों व उनके परिवारों विवरण प्राप्त कर, उन बच्चों का भी चिन्हीकरण किया जायेगा जिनका विद्यालयों में दाखिला किया जाना है।
अभियान में सभी स्कूल-कॉलेजों, सार्वजनिक स्थानों, धार्मिक स्थलों, बस व टैक्सी स्टेशनों, आदि पर बच्चों को भिक्षा ना दिए जाने के सम्बन्ध में जागरुकता अभियान चलाकर आम जनमानस को अधिक से अधिक जागरुक किया जायेगा । अभियान के दौरान भिक्षावृत्ति में लिप्त बच्चों को भिक्षावृत्ति से हटाकर उनके व उनके परिजनों की काउंसलिंग कराकर बच्चों को शिक्षा के लिए प्रेरित किया जाएगा।