October 27, 2021

अल्मोड़ा: प्रधानमंत्री के सलाहकार ने किया अल्मोड़ा का निजी दौरा, कहा स्वामी विवेकानंद के अल्मोड़ा में दिए गए दुर्लभ भाषणों को डॉक्यूमेंट्री में करें शामिल

 1,583 total views,  2 views today

अल्मोड़ा जिले में स्थित जागेश्वर मंदिर में देश विदेश से श्रद्धालु दर्शन को आते है, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते जागेश्वर धाम में सीमित संख्या में ही श्रद्धालु आ रहे हैं। वही आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार भास्कर खुल्बे भी निजी दौरे पर पहाड़ पंहुचे। भास्कर खुल्बे ने जागेश्वर धाम में बाबाजागनाथ के दर्शन किए और पूजा अर्चना की। जिसके बाद वह चंद राजवंश की ऐतिहासिक धरोहर मल्ला महल पहुंचे। जहां उन्होंने महल का दीदार किया और मुख्य महल में चल रहे निमार्ण कार्य की जानकारी भी ली। जिसके बाद बाद सलाहकार भास्कर खुल्बे सूर्यमंदिर के दर्शन के लिए कोसी कटारमल के लिए रवाना हुए।

स्वामी विवेकानंद के अल्मोड़ा में दिए गए दुर्लभ भाषण डॉक्यूमेंट्री में हो शामिल-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार भास्कर खुल्बे ने यहां ब्रितानी दौर के संरक्षित दस्तावेज व फोटो गैलरी को भी देखा। जिसके बाद उन्होंने जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया से स्वामी विवेकानंद के अल्मोड़ा में दिए गए दुर्लभ भाषण को डॉक्यूमेंट्री में शामिल करने के लिए भी  कहा। जिससे आज की युवा पीढ़ी युगपुरुष के विचारों, संदेश और सिद्धांतों से अवगत हो और इन विचारों से प्रेरणा लें।

पारंपरिक अंदाज में ढोल नगाड़ों के साथ किया गया स्वागत-

जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सलाहकार भास्कर खुल्बे मल्ला महल पहुंचे, तो वहां उनका पारंपरिक अंदाज में ढोल नगाड़ों और छोलिया नृत्य के साथ स्वागत किया गया। वही जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने भी उन्हें ऐतिहासिक अल्मोड़ा नगर में पर्यटन को बढ़ावा देने व सांस्कृतिक धरोहरों के संरक्षण की दिशा में किए जा रहे कार्यों से अवगत कराया।

इस दौरान यह लोग रहे मौजूद-

इस दौरान सीडीओ नवनीत पांडे, एसडीएम सीमा विश्वकर्मा, पर्यटन अधिकारी राहुल चौबे, आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी आदि मौजूद रहे।