July 3, 2022

अल्मोड़ा: सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांण्डे ने नगर में व्याप्त पेयजल समस्या को लेकर अधीक्षण अभियंता से की मुलाकात

 6,382 total views,  2 views today

सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांण्डे ने जल संस्थान के अधीक्षण अभियंता के.एस. खाती से उनके  कार्यालय में मुलाकात की व उन्हें पेयजल से संबंधित जनसमस्याओं से अवगत कराया ।  साथ ही कहा कि
विगत वर्षो की भांति इस वर्ष भी अल्मोड़ा में थपलिया, तल्ला थपलिया, विवेकानंद पूरी,न्यू कॉलोनी,धारानौला, दुगालखोला में इन दिनों पेयजल संकट व्याप्त है, राज्य सरकार द्वारा करोड़ो रूपये खर्च किये जाने के बावजूद पेयजल संकट में कोई सुधार नहीं हो पा रहा हैं यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

लीकेज  की समस्या का समाधान कराया जाय

अल्मोड़ा नगर में पेयजल वितरण में अलग अलग व्यवस्था है इसका कही कोई समय निर्धारित नहीं है कही पर ४५ मिनट खुलता है जब की कही कही पर २ से ३ घंटे भी खुलता है,अतः जनहित को ध्यान में रखते हुए पानी के वितरण का एक निर्धारित समय किया जाय। पेयजल की पाइप लाइनों में कई जगह लीकेज है इसे चेक कर के लीकेज  की समस्या का समाधान कराया जाय। पेयजल लाइनें बरसात में नालियों को अवरुद्ध करती है इन्हें नालियों से हटाया जाय ,नालियों में सीवर के बीच में बिछाई गयी पाइप लाइनों  में नालियों का गन्दा पानी व् कीटाणु प्रवेश कर जाते है इन्हें नालियों से हटाया जाय।
चालू लाइन में टुल्लू पम्प लगाने वालों पर कठोर क़ानूनी कारवाही की जाय व रोस्टर के अनुसार पेयजल वितरण किया जाय । यदि कतिपय कारणों से पेयजल आपूर्ति के समय में परिवर्तन होता है,या बाधित होने की संभावना है तो इसकी पूर्व सूचना विभिन्न समाचारपत्रों व् आकाशवाणी केंद्र के माघ्यम से उपभोक्ताओं को दी जाय, ताकि वे अपने समय का सदुपयोग कर सके।

पेयजल बिल का आधार नगर पालिका के भवन कर के आधार पर किया जाए

पेयजल बिल का आधार नगर पालिका के भवन कर के आधार पर नहीं बल्कि उपभोक्ता के खर्च के अनुसार मीटर की रीडिंग के अनुसार किया जाय।
इस पर अधीक्षण अभियंता द्वारा बताया गया कि जल संस्थान अल्मोड़ा द्वारा अपने उपभोक्ताओं को बल्क एस.एम.एस. की सेवा प्रदान की जा रही है ।  जिसके माध्यम से इन्हें पेयजल व्यवस्था  बाधित  या सुचारू होने की सूचना मिलेगी ।  इसके लिए जल संस्थान के चौघानपाटा स्थित कार्यालय में जाकर  या कंट्रोल रूम 05962231356 पर कॉल करके अपना नम्बर लिंक करवा सकते है, उन्होंने अपने सभी उपभोक्ताओं से ये अपील की है कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिये सभी उपभोक्ता अपने नम्बर को उपलब्ध करवाने का कष्ट करें, ताकि पेयजल से सम्बंधित सभी सूचना लोगों तक पहुँच सके,साथ ही यह भी बताया कि जलसंस्थान हमेशा अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा देने के लिये प्रतिबद्ध है इन्होंने माना कि दुगालखोला और खत्याड़ी में कुछ पेयजल समस्या है जिसे दूर करने का प्रयास किया जा रहा है।

जनसमस्याओं के लिये मुख्यमंत्री  हेल्प लाइन नम्बर का करें प्रयोग

सामाजिक कार्यकर्ता संजय पांण्डे ने बताया की पेयजल से संबंधित जन शिकायत उन्होंने मुख्यमंत्री  हेल्प लाइन 1905 पर भी दर्ज की है जिसका शिकायत क्रमांक 299861 है ।  इन्होंने सभी से अपील की है कि वे भी जन जनसमस्याओं के लिये मुख्यमंत्री  हेल्प लाइन नम्बर 1905 का उपयोग करे।
इस दौरान इनके साथ वरिष्ठ समाजसेवी  देव सिंह भी मौजूद थे।