July 1, 2022

अल्मोड़ा: सेल्फ फाइनेंस के विरोध में छात्र नेताओं ने रजिस्ट्रार और अधिष्ठाता छात्र प्रशासन का किया घेराव

 1,694 total views,  2 views today

अल्मोड़ा : सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय में छात्र नेताओं ने बीएससी पाठ्यक्रम में सेल्फ फाइनेंस को शुरू किए जाने के संदर्भ में आज विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार और सोबन सिंह जीना परिसर के अधिष्ठाता छात्र प्रशासन प्रोफेसर प्रवीण बिष्ट का घेराव किया। इस दौरान छात्रों और प्रशासन के बीच काफी देर तक गर्मा गर्मी का माहौल रहा।

सेल्फ फाइनेंस कोर्स सिर्फ विद्यार्थियों को लूटने का एक माध्यम है

छात्र नेताओं ने प्रशासन पर दलाली का आरोप लगाते हुए कहा की विश्वविद्यालय में सेल्फ फाइनेंस कोर्स सिर्फ विद्यार्थियों को लूटने का एक माध्यम है छात्र नेताओं ने कहा कि सेल्फ फाइनेंस में अभी तक ₹5000000 शेष बचा हुआ है परंतु उस पैसे को निर्धारित समय पर यूटिलाइज नहीं किया जाना छात्र-छात्राओं के शिक्षा के साथ खिलवाड़ है। छात्रों ने आगे कहा कि पूर्व भी बीएससी में सेल्फ फाइनेंस पाठ्यक्रम को शुरू किया गया था परंतु कभी भी विद्यार्थियों को  प्रायोगात्मक कक्षाओं का सुचारू रूप से संचालन नहीं हो पाया।

पहाड़ी परिवेश से आने वाले छात्रों के लिए धोखा है

इस दौरान छात्र नेताओं ने सेल्फ में हो रहे प्रवेशों को बंद करवाया और उनका कहना था कि सभी बच्चों को रेगुलर मोड में प्रवेश दिया जाए। छात्र नेताओं ने कहा की पिछले वर्ष रेगुलर बीएससी में 160 से 180 विद्यार्थियों को प्रवेश दिया गया परंतु इस वर्ष यह सभी शीट घटाकर 100 कर दी गई जो की गरीब और पहाड़ी परिवेश से आने वाले छात्रों के लिए धोखा है। छात्र नेताओं ने आगे कहा की शिक्षा के व्यवसायिकरण को कतई बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।