December 1, 2021

अल्मोड़ा: जिलाधिकारी ने आजीविका परियोजना के अन्तर्गत चलाये जा रहे कार्यों का निरीक्षण किया

 1,458 total views,  4 views today

जिलाधिकारी वंदना सिंह ने बुधवार को हवालबाग में आजीविका परियोजना के अन्तर्गत चलायी जा रही बेकरी यूनिट, एग्रो प्रोसेसिंग यूनिट आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि बेकरी में उत्पाद अच्छे बनाये जा रहे है इन्हें और अच्छा बनाये जाने की जरूरत है। उन्होने कहा कि मार्केट के अनुसार उत्पादों में विविधता लायी जाए जिससे इन्हें मार्केट मिल सके।

आय के साधन उपलब्ध करायें

                     जिलाधिकारी ने कहा कि स्थानीय उत्पादों की ज्यादा डिमांड रहती है इसको देखते हुए स्थानीय महिला समूहों के उत्पादों को क्रय कर उन्हें भी आय के साधन उपलब्ध करायें। उन्हांेने कहा कि यहां काम करने वाली महिलाओं को किसी अच्छे ट्रेनिंग सेन्टर में प्रशिक्षण दिलाएं जिससे बनने वाले उत्पादों मेें और विविधता के साथ-साथ बेहतर क्वालिटी आ सके। इस दौरान उन्होंने ईटीसी (कर्मचारी प्रशिक्षण संस्थान) में निर्माणाधीन रूरल बिजनेस इन्क्यूवेटर सेन्टर का भी निरीक्षण किया और कार्यदायी संस्था ग्रामीण निर्माण विभाग के अधिकारियों को जल्द से जल्द कार्य पूरा करने के निर्देश दिय। इस सेन्टर के बनने से यहां पर युवाओं को कौशल विकास, क्षमता निर्माण, व्यवसाय निर्माण आदि में उपयोगी साबित होगा। जिलाधिकारी ने इसके बाद स्यालीधार स्थित निर्माणाधीन ईवीएम वेयर हाउस का भी निरीक्षण किया।

वेयर हाउस का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये

                        उन्होने कार्यदायी संस्था को इस माह के अन्त तक वेयर हाउस का कार्य पूरा करने के निर्देश दिये। उन्हांेने ठेकेदार को अतिरिक्त मजदूर बढाकर कार्यों में तेेजी लाने के निर्देश दिये जिससे वेयर हाउस को निर्माण कार्य समय से पूरा हो सके। उन्होने कार्यदायी संस्था के जेई को दैनिक रूप से कार्य का स्थलीय निरीक्षण करने के भी निर्देश दिये। इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।