December 1, 2021

अल्मोड़ा: जिलाधिकारी ने महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास, समाज कल्याण विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की समीक्षा की, दिए आवश्यक निर्देश

 3,146 total views,  2 views today

अल्मोड़ा: गुरूवार को  जिलाधिकारी वंदना सिंह ने  विकास भवन में महिला सशक्तिकरण एवं बाल विकास और समाज कल्याण विभाग द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की समीक्षा की।

जिलाधिकारी ने दिए यह निर्देश

जिलाधिकारी ने बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि विभाग की पंहुच लाभार्थी तक हो न की लाभार्थी विभाग के पास आये। इसके लिए आंगनबाड़ी कार्यकत्री गांव में प्रत्येक पात्र लाभार्थी को योजनाओं का लाभ दिलवाने का प्रयास करें। समीक्षा के दौरान उन्होने टेक होम राशन योजना के अन्तर्गत बंटने वाले राशन का लाभ सभी पात्र महिलाओं और बच्चों को समय से देने के निर्देश दिये साथ ही समस्त बीडीओ को 02 आंगनबाड़ी केन्द्रों का निरीक्षण करने के निर्देश दिये और निरीक्षण के दौरान यह देखा जाय कि समय से टेक होम राशन बंट रहा है कि नहीं। जनपद में चिन्हित अति कुपोषित बच्चों  को नेशनल न्यूट्रीशन मिशन की टीमों को प्रत्येक बच्चे के स्वास्थ्य जांच करने के निर्देश दिये। 2016-17 में नन्दा गौरा योजना के अन्तर्गत पात्र बालिकाओं का सर्वे करने के निर्देश दिये जिससे उन्हे योजना का लाभ दिलाया जा सके।
                           

वन स्टॉप सेन्टर की जानकारी देने के निर्देश

  जिलाधिकारी ने ‘‘बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ‘‘ योजना में ज्यादा लिंगानुपात वाले ब्लाकों में जागरूकता अभियान व महिलाओं का मार्गदर्शन व वहां पर बेटियों को ब्रांड एम्बसेडर जैसी गतिविधियों करने को कहा जिससे ऐसे स्थानों में लिंगानुपात कम किया जा सके। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना की जानकारी सभी महिलाओं को हो साथ ही उन्हे इसका लाभ भी दिलायें। जिलाधिकारी ने वन स्टॉप सेन्टर में आने वाली महिलाओं की सही ढंग से काउंसिलिंग व घरेलू हिंसा में शिकार महिलाओं को उचित मार्गदर्शन करने के साथ ही वन स्टॉप सेन्टर की जानकारी अधिक से अधिक महिलाओं को हो इस ओर कार्य करने के निर्देश दिया।

जनपद में दिव्यांगों की सूची तैयार करने के निर्देश

जिलाधिकारी ने  जनपद में ऐसे दिव्यांगों की सूची तैयार करने के निर्देश दिये जिन्हें अभी तक सहायक उपकरण/कृत्रिम अंग नहीं मिल पाये हैं जिससे उन्हें ये उपकरण दिलवाए जा सके। इस दौरान उन्होने वात्सल्य योजना के आवेदनों को शीघ्र निदेशालय भेजने व उन्हे निस्तारित करने के निर्देश दिये। बैठक में उन्होने समाज कल्याण विभाग के अधिकाारियों को अनुसुचित जाति कल्याण योजना के अन्तर्गत मिलने वाली छात्रवृत्ति से छूटे लोगों को लाभ दिलाने के निर्देश दिये। उन्होने कहा कि इन लोगों को 15 दिन के भीतर छात्रवृत्ति का लाभ दिलाया जाय। बैठक में उन्होने सभी प्रकार की पेंशन लाभार्थियों को समय से पेंशन देने के निर्देश दिये।

यह लोग रहे मौजूद

इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी नवनीत पाण्डे, जिला समाज कल्याण अधिकारी राजीव नयन तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी पीताम्बर प्रसाद आदि मौजूद रहे।