July 6, 2022

बागेश्वर: कलस्टर आधारित बागवानी को बढ़ावा दे उद्यान विभाग, जिलाधिकारी ने दिए निर्देश

 1,165 total views,  2 views today

जिलाधिकारी विनीत कुमार ने सभी विभागों को निर्देश दिए कि वह आपसी समन्वय बनाकर विकास कार्यों को आगे बढ़ाएं। रोजगार की संभावना जिस योजना में अधिक हो उसे तैयार करें। उद्यान विभाग कलस्टर आधारित बागेवानी को अधिक बढ़ावा दें। इससे लोगों को रोजगार मिलेगा और पलायन पर भी लगाम लगेगी।

प्राईवेट नर्सरी विकसित करने हेतु योजना बनाने को कहा

यह निर्देश उन्होंने गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में जिला योजना के अंतर्गत प्रस्तावित परिव्यय के संबंध में विभागवार समीक्षा बैठक के दौरान दिए। उन्होंने कहा कि जिला योजना में संरचना के कार्यो को विशेष महत्ता प्रदान करते हुए गहन परीक्षण एवं सावधानी के साथ तैयार किए जाएं।  कृषि, उद्यान, पशुपालन तथा मत्स्य आदि विभाग को इंटीग्रेटेड़ क्लस्टर एप्रोच पर कार्य करने को कहा। उद्यान विभाग को उद्यानीकरण को बढाने, क्लस्टर आधारित बागवानी को बढावा देने के साथ ही अखरोट, सेब, लीची, आडू इत्यादि के प्राईवेट नर्सरी विकसित करने हेतु योजना बनाने को कहा।

पर्यटन अधिकारी को दिए ये निर्देश

जिलाधिकारी ने पशुपालन विभाग को पोल्ट्री हब के क्षेत्र में कार्य करने हेतु ऐसे गांव का चयनित करने को कहा, जहां पर 50 फीसदी से अधिक लोग इस कार्य को करने के इच्छुक हो। पर्यटन की संभावनाओं को देखते हुए ट्रेक रूटों को विकसित करने, एडवेंचर स्पोर्ट्स, पैराग्लाइडिंग जैसी गतिविधियों को बढ़ावा देने के निर्देश पर्यटन अधिकारी को दिए।  चिकित्सा विभाग को छोट-छोटे कार्यो की अपेक्षा बेसिक सुविधाओं से संबंधित कार्यो को प्राथमिकता देने को कहा।

जल समेत क्षेत्र में संरक्षण एवं संवर्धन के कार्यो को प्राथमिकता देते हुए योजना प्रस्तावित करने को कहा

जल संस्थान को जल के कुशल प्रबंधन एवं मितव्ययी उपयोग के साथ-साथ जल स्रोतो के जल समेत क्षेत्र में संरक्षण एवं संवर्धन के कार्यो को प्राथमिकता देते हुए योजना प्रस्तावित करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला योजना अंतर्गत उन्हीं कार्यो के प्रस्तावों को प्राथमिकता दी जाएं, जिससे अधिक से अधिक लोंगो को लाभान्वित किया जा सके।

ये रहे मौजूद

बैठक मे मुख्य विकास अधिकारी संजय सिंह, जिला विकास अधिकारी संगीता आर्या समेत सभी विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।