August 15, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (5 अगस्त, अंतर्राष्ट्रीय यातायात प्रकाश🚦 दिवस

 7,855 total views,  5 views today

🚦 हर साल 5 अगस्त को अंतर्राष्ट्रीय ट्रैफिक लाइट दिवस ट्रैफिक लाइट के महत्व पर प्रकाश डालता है। यह एक ऐसा दिन भी है जो पहले ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम की स्थापना की याद दिलाता है।

◆ प्रधानमंत्री ने कहा – आजादी के अमृत महोत्सव में देश की नारी शक्ति को राष्ट्रीय शक्ति के रूप में सामने लाना हम सबकी जिम्मेदारी।

◆ सरकार ने वर्ष 2030 तक प्राथमिक ऊर्जा में प्राकृतिक गैस के उपयोग को 15 प्रतिशत बढ़ाने का लक्ष्य रखा।

◆ राजस्थान में 16 जिलों के मवेशी चर्म रोग से संक्रमित पाए गए हैं। इस बीमारी से राज्य में अब तक 5 हजार 800 से ज्यादा मवेशियों की मौत हो चुकी है। पशुपालन विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक अब तक 1 लाख 20 हजार से ज्यादा मवेशी संक्रमित हो चुके हैं जिनमें ज्यादातर गाय शामिल हैं।

◆ स्वदेश में निर्मित लेजर-गाइडेड एंटी-टैंक गाइडेड मिसाइल-एटीजीएम का महाराष्ट्र में अहमद नगर के आर्मर्ड कोर सेंटर और स्कूल के सहयोग से रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ तथा भारतीय सेना द्वारा के.के. रेंज में मुख्य युद्धक टैंक एमबीटी अर्जुन से सफलतापूर्वक परीक्षण किया गया।

◆ असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने कहा, पुलिस ने राज्य में इस वर्ष मार्च से अंसारुल बांग्ला टीम, के पांच आतंकी मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है। गुवाहाटी में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब तक कई लोगों को गिरफ्तार किया गया है और कुछ जेहादी अब भी फरार हैं।

◆ पुलवामा के गदूरा इलाके(Gadoora area) में आतंकियों ने मजदूरों पर ग्रेनेड फेंका। इस आतंकी घटना में एक मजदूर की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए। इलाके की घेराबंदी कर दी गई है।

◆स्क्वैश पुरुष एकल में कांस्य जीतने पर सौरव घोषाल ने कहाराष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतना मेरे लिए बेहद संतोषजनक है। मैनें कड़ी मेहनत की है उसके लिए यह इनाम की तरह लगता है। मैं अब मिक्सड डबल्स इवेंट पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश कर रहा हूं, उम्मीद है कि हम अच्छा करेंगे।

◆ कांग्रेस सांसद राहुल गांधी द्वारा दिल्ली के AICC मुख्यालय में आज सुबह 9:30 बजे विशेष प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई गई।

◆ भारतीय मुक्केबाज सागर ने 92 किग्रा वर्ग में क्वार्टर फाइनल में सेशेल्स के इवांस एग्नेस को 5-0 से हराया

◆ पुरुषों के हॉकी पूल बी मैच में भारत ने वेल्स को 4-1 से हराकर सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

◆ एमनेस्टी इंटरनेशनल ने एक नई रिपोर्ट में कहा कि तालिबान के नियमों का विरोध करने वाली महिलाओं को धमकी दी गई, हिरासत में लिया गया और प्रताड़ित किया गया।