October 23, 2021

देश की सड़कों को इको-फ्रेंडली बनाने में कार्बन स्टील हो सकता है उत्तम विकल्प

 1,552 total views,  2 views today

किसी भी देश की सड़क का इंफ्रास्ट्रक्चर उसकी अर्थव्यवस्था के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। भारत में 90% यात्री यातायात के लिए सड़कों का उपयोग करते हैं। इसके अलावा 70% माल ढुलाई भी सड़कों से ही होता है।

इको-फ्रेंडली चीजों जोर दिया जा रहा है जोर

बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा पिछले कुछ साल से इको-फ्रेंडली चीजों पर जोर दिया जा रहा है ।  ग्रीन हाईवे हो, स्क्रैपेज पॉलिसी हो, मोटर व्हीकल एक्ट हो, सड़क के दोनों तरफ वृक्षारोपण हो या फिर इको-फ्रेंडली सड़कें ही क्यों न हों, अलग-अलग कदम उठाये जा रहे हैं।

सड़क निर्माण के लिए स्टील और सीमेंट का विकल्प

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी कहते हैं कि समय आ गया है कि सड़क निर्माण के लिए हम स्टील और सीमेंट का विकल्प ढूंढे।कार्बन स्टील पर लगातार काम चल रहा है। आज जरूरी है कि हम सड़क निर्माण में हो रहे खर्च और स्टील और सीमेंट के उपयोग को कम करें। वह कहते हैं कि स्टील इंडस्ट्रीज में कार्टेल यानि आपसी सांठगांठ है और सीमेंट फैक्ट्रियां रियल एस्टेट सेक्टर की मौजूदा स्थिति का फायदा उठा रही हैं। हमें इसे रोकना होगा।
देश की सड़कों को इको-फ्रेंडली यानि पर्यावरण के अनुकूल बनाने के लिए अब स्टील और सीमेंट से हटकर दूसरे विकल्पों को तलाशा जा रहा है।