June 13, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सी.बी.एस.ई बोर्ड रिजल्ट: लडकियों का उत्‍तीर्ण होने का प्रतिशत रहा 99.67, पीएम मोदी ने दी बधाई

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड-सी.बी.एस.ई. की 12वीं कक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं।
लड़कियों ने एक बार फिर से लड़कों से बाजी मारी है। लड़कों की तुलना में लडकियों के परीक्षा नतीजे शून्‍य दशमलव पांच-चार प्रतिशत बेहतर रहे हैं।

लडकियों का उत्‍तीर्ण होने का प्रतिशत 99 दशमलव छह-सात रहा

लडकियों का उत्‍तीर्ण होने का प्रतिशत 99 दशमलव छह-सात रहा जबकि लडकों का 99 दशमलव एक-तीन प्रतिशत रहा। परीक्षा में बैठने वाले कुल 13 लाख छात्रों में कुल 12 लाख 96 हजार 318 छात्र सफल रहे।

कोविड महामारी के चलते परीक्षा हुई रद्द

कोविड महामारी के मद्देनजर इस वर्ष बोर्ड परीक्षा रद्द कर दी गई थीं। केंद्रीय विद्यालय और केंद्रीय तिब्‍बत स्‍कूल प्रशासन के छात्रों के परीक्षा परिणाम सौ फीसदी रहे। जवाहर नवोदय विद्यालय के छात्रों ने 99 दशमलव नौ-चार प्रतिशत अंक हासिल किए।
परिणाम, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और www.cbse.gov.in पर उपलब्ध हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों को सीबीएसई परीक्षा सफलतापूर्वक पास करने पर बधाई दी है। प्रधानमंत्री ने उन्हें युवा दोस्तों के रूप में संबोधित करते हुए उनके उज्ज्वल, सुखी और स्वस्थ भविष्य की कामना की।
श्री मोदी ने ट्वीट संदेशों में कहा कि जिन विद्यार्थियों को लगता है कि वे और कठिन परिश्रम करते और परीक्षा में बेहतर करते, उन्हें अपने अनुभवों से सीख लेनी चाहिये और मनोबल ऊंचा रखना चाहिये। उन्होंने कहा कि प्रत्येक विद्यार्थी प्रतिभा का शक्तिपुंज है, और संभावनाओं से भरा उज्ज्वल भविष्य उनकी प्रतीक्षा में है।
विद्यार्थियों का हौसला बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बारहवीं बोर्ड परीक्षा के इस वर्ष के बैच ने अप्रत्याशित परिस्थितियों में परीक्षा दी है। पिछले वर्ष से शिक्षा जगत ने अनेक बदलावों का सामना किया है, इसके बावजूद विद्यार्थियों ने नयी परिस्थतियों से सामंजस्य बिठाया और परीक्षा में अपना सर्वोत्तम दिया।