October 22, 2021

केंद्र ने कोरोना महामारी संबंधी दिशानिर्देशों को 31 अगस्त तक किया लागू, कहा इन नियमों का हो सख़्ती से पालन

 2,747 total views,  2 views today

आज हमारा देश पूरी तरह रिकवर नहीं हुआ है, हालात अभी भी चिंताजनक बने हुए हैं। हम लोगो की छोटी सी असावधानी कोरोना महामारी को विकराल बना सकती है। वही ऐसे में कोरोना महामारी की तीसरी लहर का भय भी बना हुआ है। अभी भी पूरा देश ठीक से रिकवर नहीं हुआ है। राज्यों में अभी नये कोरोना संक्रमित मरीज आ रहे हैं। वही तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए गृह मंत्रालय ने कोरोना गाइडलाइंस के दिशा-निर्देशों को अगले महीने 31 अगस्त तक के लिए लागू कर दिया है। कोरोना महामारी के यह दिशा निर्देश 31 अगस्त तक बढ़ा दिए गए हैं।

कोरोना से बचाव के लिए भीड़ भाड़ न बढ़ाई जाए-

कोरोना महामारी देश में सक्रिय हैं। वही तीसरी लहर का खतरा बना हुआ है। जिसके लिए भीड़ भाड़ ज्यादा न बढ़ाई जाए। वही केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को पत्र लिखकर हाई पॉजिटिविटी रेट वाले जिलों में सख्त संभव उपाय करने को कहा है। वही त्योहारों में भीड़ भाड़ वाले सभी स्थानों पर कोरोना से बचाव के नियमों का सख़्ती से पालन करने को कहा है।

पाबंदियों में छूट सोच समझकर दी जाए-

कोरोना महामारी से हालात पहले से ठीक है, लेकिन अभी भी मामले आ रहे हैं। जिसको देखते हुए सभी राज्यों में हालातों को देखते हुए सोच समझकर छूट दी जाए।

आर फैक्टर में न हो वृद्धि-

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने पत्र में यह भी कहा है कि आर फैक्टर में वृद्धि नहीं होनी चाहिए। जिसका ध्यान रखा जाए। आर फैक्टर वह पैमाना है जिसके जरिये यह देखा जाता है कि एक व्यक्ति कितने लोगों को संक्रमित कर रहा है।

कोविड नियमों का पालन अनिवार्य-

कोरोना से लड़ने के लिए देश में टीकाकरण अभियान अभी भी जारी है। वही हमे भी कोविड नियमों का पालन करना भी जरूरी है। मास्क पहनना, सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइजर का इस्तेमाल करते रहना है।