May 24, 2022

डेवोन कॉनवे ने अपने टेस्ट करियर की खेली बेहतरीन पारी, रचा इतिहास,दोहरा शतक लगाने वाले बने दूसरे खिलाड़ी

 1,443 total views,  2 views today

क्रिकेट जगत से जुड़ी खबर सामने आई है। न्यूजीलैंड टेस्ट टीम के ओपनर बल्लेबाज डोवेन कॉनवे के टेस्ट करियर का बेहद शानदार आगाज हुआ है। डेवोन कॉनवे ने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स मे खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन डबल सेंचुरी लगाकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

डेवोन कॉनवे ने रचा इतिहास-

डेवोन कॉनवे ने अपने टेस्ट करियर की शुरुआत लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ की और ऐसी पारी खेल दी कि जिसे हमेशा याद रखा जाएगा। उनके 200 रनों की बदौलत ही कीवी टीम 378 रनों तक पहुंच पाई। डोवेन ने लॉर्ड्स पर अपने डेब्यू टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाकर इतिहास के पन्नों में अपना नाम दर्ज करवा लिया है।

सालों के संघर्ष का शानदार परिणाम-

न्यूजीलैंड के इस ओपनर की कहानी निश्चित रूप से दिल को छू लेने वाली है। डेवोन कॉनवे शुरुआत में दक्षिण अफ्रीका में रहते थे लेकिन वहां की राष्ट्रीय टीम में जगह नहीं बना पाने के बाद कॉनवे ने न्यूज़ीलैंड में नई शुरुआत करने की सोची। 2017 में न्यूज़ीलैंड आने से पहले उन्होंने दक्षिण अफ्रीका में अपनी सारी जायदाद और कार बेच दी और सबकुछ छोड़कर वो न्यूजीलैंड में नए सिरे से शुरुआत करने के लिए पहुंच गए। इसके बाद कड़ी मेहनत और लगन के चलते उन्होंने पिछले साल नवंबर में न्यूजीलैंड की तरफ से टी20 में भी डेब्यू किया और अब अपने टेस्ट डेब्यू में दोहरा शतक लगाकर सभी के दिल में अपना घर बना लिया है।

डेवोन काॅनवे दोहरा शतक लगाने वाले बने दूसरे खिलाड़ी-

डेवोन कॉनवे न्यूजीलैंड की तरफ से डेब्यू टेस्ट मैच में दोहरा शतक लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी बने। उनसे पहले साल 1999 में मैथ्यूसिंक्लेयर ने ये उपलब्धि अपने नाम की थी। इन दोनों ही खिलाड़ियों ने अपना दोहरा शतक छक्का लगाकर ही पूरा किया। डेवोन कॉनवे डेब्यू टेस्ट में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के सातवें बल्लेबाज बने तो वहीं टेस्ट डेब्यू में दोहरा शतक लगाने वाले दुनिया के तीसरे बाएं हाथ के बल्लेबाज भी बन गए हैं।