October 3, 2022

अल्मोड़ा के कई पंपों में ईंधन खत्म होने से गाड़ियों के पहिये थमे

 599 total views,  2 views today

अल्मोड़ा :  पर्यटन सीजन में पहाड़ के कई पंपों में ईंधन खत्म हो गया है। इससे वाहनों के पहिए जाम हो गए हैं। तेल नहीं मिलने से जहां स्थानीय लोग परेशान हैं, वहीं बाहर से पहुंच रहे पर्यटकों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही हैं। आलम यह है, कि अल्मोड़ा से लेकर पिथौरागढ़ सीमा तक करीब 90 किमी क्षेत्र में ईंधन की व्यवस्था नहीं है।

इन इलाकों में सूखे पेट्रोल पंप

  इन दिनों पर्यटन सीजन पीक पर है, जिससे सड़कों पर वाहनों का दबाव बढ़ गया है। बाहरी राज्यों से भारी संख्या में पर्यटक पहाड़ पहुंच रहे हैं, लेकिन ऐसे में पहाड़ के कई पंपों में ईंधन खत्म हो गया हैं। बाड़ेछीना, गुरुड़ाबाज, दन्या में पेट्रोल पंप सूख चुके हैं। इससे इन पंपों में तेल भराने पहुंच रहे वाहन स्वामियों को बैरंग वापस लौटना पड़ रहा हैं। इससे वाहन स्वामी परेशान हैं। वहीं पर्यटकों को भी भारी फजीहत झेलनी पड़ रही हैं। सप्ताह भर से अधिक समय से पेट्रोल पंप सूखने से लोगों की दिक्कतें बढ़ते जा रही है।

जिला मुख्यालय से केन और बोतलों में भरकर ले जा रहे डीजल-पेट्रोल

दूर के इन क्षेत्रों के पेट्रोल पंपों में तेल खत्म होने से लोग अल्मोड़ा मुख्यालय से केन और बोतलों में भर-भर कर  डीजल-पेट्रोल ले जाने को मजबूर है। ऐसे में जहां वाहन स्वामियों को परेशानी झेलनी पड़ रही है। वही आर्थिक बोझ भी बढ़ रहा है।

इसलिए आ रही दिक्कत

पेट्रोल संचालकों ने बताया कि पहाड़ों में पावर पेट्रोल का इस्तेमाल किया जाता है, जो कि तीन से चार फीसदी महंगा होता है। खपत कम होने के चलते संचालक कम मात्रा में पावर पट्रोल मंगा रहे है। इससे इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में दिक्कतें बढ़ गई है।