October 4, 2022

रातभर पानी में भिगोकर खाए ये चीजें, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे, जानें

 1,812 total views,  2 views today

ऐसी बहुत सी खाने की चीजें होती है, जिससे शरीर को काफी फायदा मिलता है। इनसे हमारे शरीर को अच्छी सेहत और तंदुरुस्ती मिलती है। आज हम ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं। इन चीजों को रातभर भिगोकर रखने से इनकी न्यूट्रीशनल वैल्यूज में इजाफा होता है साथ ही यह आसानी से डाइजेस्ट भी हो जाती हैं।

मूंग

प्रोटीन, फाइबर और विटामिन बी से भरपूर साबूत मूंग सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। मूंग को भिगोकर उसे अंकुरित कर लें और फिर खाएं। इसे खाने से कब्ज और गैस की समस्या दूर होती है। इसमें पोटेशियम और मैग्नेशियम की भरपूर मात्रा होती जिससे हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी मूंग बहुत फायदेमंद है। इसे नियमित रूप से खाने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। अंकुरित मूंग आसानी से पच भी जाता है।

अलसी

फ्लैक्स सीड्स यानी की अलसी ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहतरीन स्रोत है। नियमित रूप से अलसी को भिगोकर खाने से शरीर का बैड कोलेस्ट्रोल कम हो जाता है और यह आपके दिल व शरीर दोनों की सेहत ठीक रखता है।

खसखस

लड्डू या मसाले में इस्तेमाल होने वाला खसखस भी सेहत के लिए बहुत लाभदायक है। इसमें फोलेट, थियामिन और पैंटोथेनिक एसिडहोता है। खसखस में मौजूद विटामिन बी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद करता है और यह वज़न कंट्रोल में रखने में मदद करता है। खसखस भिगोकर खाने से शरीर का फैट नहीं बढ़ता है जिससे आप फिट और बीमारियों से दूर रहते हैं।

मेथी दाना

बालों के लिए वरदान मानी जानी वाली मेथी आपको पूरी तरह से तंदुरुस्त रखने में भी मदद करती है। मेथी के दानों में फाइबर की भरपूर मात्रा होती है। यह कब्ज की समस्या दूर करके आंतों को साफ करने में मदद करता है। डायबिटीज़ के मरीजों के लिए मेथीदाना बहुत लाभदायक होता है। महिलाओं के लिए तो यह किसी वरदान से कम नहीं है। मेथीदाने को भिगोकर खाने से महिलाओं में पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द कम हो जाता है। नियमित रूप से मेथी खाने से कमर दर्द की परेशानी भी दूर होती है।

मुनक्का/किशमिश

इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन भरपूर मात्रा में होता है। यदि आप नियमित रूप से इसे रातभर भिगोकर खाते हैं, तो यह कैंसरस सेल्स को विकसित नहीं होने देता। साथ ही यह आपकी त्वचा को भी स्वस्थ और बेदाग रखता है। जिन लोगों को खून की कमी या किडनी स्टोन की समस्या हैं उनके लिए भिगोया हुआ मुनक्का बहुत फायदेमंद होता है। लो ब्लड प्रेशर वालों को भी एक मुट्ठी किशमिश भिगोकर खानी चाहिए, इससे लो ब्लड प्रेशर की समस्या दूर हो जाती है।