August 13, 2022

आज से 15 अगस्त तक ऐतिहासिक स्मारकों में होगा निःशुल्क प्रवेश ,देश भर में लागू रहेगी व्यवस्था

 2,889 total views,  7 views today

भारत को मिली आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है। देशवासियों तक आजादी से संबंधित कहानियों को पहुंचाने और गौरवपूर्ण इतिहास का गुणगान करने के लिए केंद्र सरकार लगातार कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। आजादी का अमृत महोत्सव को शानदार बनाने के लिए सरकार विभिन्न मंत्रालयों के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ने का प्रयास कर रही है। इसी क्रम में आगामी पांच अगस्त से 15 अगस्त तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) के सभी स्मारकों में पर्यटकों का प्रवेश मुफ्त रहेगा। आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर मनाए जा रहे आजादी के अमृत महोत्सव के तहत भारत सरकार ने यह फैसला लिया है, जिसके आधार पर ASI ने इस बारे में आदेश जारी किया है।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने ट्वीट कर दी जानकारी

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने एक ट्वीट में कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव और 75वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के हिस्से के रूप में ने 5 से 15 अगस्त 2022 तक देश भर में अपने सभी संरक्षित स्मारकों या स्थलों पर पर्यटकों के लिए प्रवेश निःशुल्क कर दिया है। केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय ने 3 अगस्त को देशभर में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा संरक्षित सभी स्मारकों और स्थलों में पांच से 15 अगस्त तक मुफ्त प्रवेश की घोषणा की गई है।

देश भर में लागू रहेगी व्यवस्था

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) की महानिदेशक के निर्देश पर एएसआई के निदेशक स्मारक एन. के. पाठक ने अपने आदेश में कहा है कि देश भर के सभी स्मारकों में यह व्यवस्था लागू रहेगी। सभी टिकट वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों,पुरातत्व स्थलों और अवशेष वाले स्थलों पर पांच अगस्त से 15 अगस्त तक कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। दरअसल देश भर में एएसआई के 3,691 स्मारक हैं, जिनमें से 145 से अधिक पर टिकट लगता है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण के अंतर्गत आने वाले इन स्मारकों में दिल्ली के 174 स्मारक शामिल हैं, जिनमें से 11 स्मारकों में टिकट लगता है।

लाल किले पर नहीं लागू होगा आदेश

पांच से 15 अगस्त तक भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के सभी स्मारकों में पर्यटकों का प्रवेश मुफ्त रहेगा। आजादी के अमृत महोत्सव के मद्देनजर केंद्र सरकार के फैसले के बाद एएसआई ने इस बारे में आदेश जारी किया है। स्वतंत्रता दिवस को लेकर चल रही तैयारियों के चलते एएसआई का यह आदेश लाल किले पर लागू नहीं होगा। 3 अगस्त को जारी एएसआई के आदेश में कहा गया कि देश भर के सभी स्मारकों में यह व्यवस्था लागू रहेगी। सभी टिकट वाले केंद्रीय संरक्षित स्मारकों, पुरातत्व स्थलों और अवशेष वाले स्थलों पर पांच से 15 अगस्त तक कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।