July 1, 2022

कोविड प्रोटोकॉल को लेकर सरकार सतर्क, इन शर्तों के साथ पर्यटकों को मिलेगी नैनीताल में एंट्री

 1,687 total views,  2 views today

उत्तराखंड सरकार ने नैनीताल और देहरादून में होटलों को पचास प्रतिशत क्षमता के साथ संचालित किये जाने का निर्देश जारी किया है। राज्य में पर्यटकों के बड़ी संख्या पहुंचने के बाद यह निर्णय लिया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने बताया कि मास्क नहीं पहनने वालों के चालान काटे जा रहे हैं। राज्य सरकार कोविड दिशा-निर्देश लागू करने के हर संभव प्रयास कर रही है।

तीनों शर्तों के साथ मिलेगी प्रवेश की अनुमति

नैनीताल में बिना ऑनलाइन पंजीकरण पर्यटकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। ऑनलाइन पंजीकरण से साथ ही पर्यटकों को 72 घंटे पूर्व की कोविड टेस्ट रिपोर्ट और होटल बुकिंग का साक्ष्य भी देना होगा। ये तीन शर्ते पूरी होने के बाद ही नैनीताल में प्रवेश की अनुमति मिलेगी । शुक्रवार को नैनीताल जिला प्रशासन ने  इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं। उन्होंने तीन शर्त पूरी किए बिना प्रवेश पाए जाने पर संबंधित लोगों  के खिलाफ कार्रवाई के आदेश भी दिए है ।

भारी संख्या  में पर्यटक पहुँच रहे पहाड़

देश के मैदानी भागों में तेज़ गर्मी और लू तथा कोरोना की दूसरी लहर में कमी के बाद बड़ी संख्या में पर्यटक पहाड़ी क्षेत्रों में पहुंच रहे हैं। जिसके चलते वह कोविड नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं । कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए यह कोविड दिशा-निर्देश लागू किये गए हैं ।

कोविड का अभी भी खतरा बना हुआ है

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा था कि कोविड की दूसरी लहर अभी समाप्त नहीं हुई है और देश के 66 ज़िलों में आठ जुलाई को समाप्त हुए सप्ताह में संक्रमण दर दस प्रतिशत से अधिक थी। अगर ऐसी नियमों का उल्लंघन होता चला गया तो कोरोना की तीसरी लहर आने में देरी नहीं होगी ।