December 1, 2021

हल्द्वानी के एक युवक से साढ़े तीन करोड़ रुपये की ठगी, गिरोह का एक अभियुक्त गिरफ्तार

 3,029 total views,  2 views today

साइबर अपराधियों के खिलाफ उत्तराखण्ड पुलिस का सख्त रूख कायम है। इंश्योरेंस पालिसी में बोनस देने का झांसा देकर हल्द्वानी के एक युवक से साढ़े तीन करोड़ रुपये की ठगी करने वाले गिरोह के एक अभियुक्त को उत्तराखंड पुलिस की STF ने गाजियाबाद से गिरफ्तार किया है।

ठगी का पूरा मामला

विगत जुलाई महीने में ऊधमसिंह नगर निवासी चंद्रप्रकाश जोशी को जुलाई में अनजान व्यक्ति ने रिलायंस लाइफ इंश्योरेंस का प्रतिनिधि बनकर फोन किया। उसने चंद्रप्रकाश को झांसा देते हुए कहा कि तुम्हारी बीमा पालिसी पूरी ही हो रही है। इस पर बोनस दिया जाएगा इसके लिए ठग ने उनसे विभिन्न बैंक खातों में विभिन्न शुल्क के नाम पर साढ़े तीन करोड़ रुपये जमा करवाए इस पर पुलिस ने अज्ञात में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी थी। एसटीएफ को केस की जांच सौंपी गई।

आरोपित अन्य राज्य के निवासियों के रूप में पंजीकृत

आरोपितों के मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी, ई-वालेट व बैंक खातों के बारे में जानकारी हासिल की गई तो पता लगा कि धनराशि दिल्ली एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश आदि राज्यों के बैंक खातों में रकम जमा करवाई गई मोबाइल नंबर भी इन्हीं राज्यों के निवासियों के नाम पर पंजीकृत थे। बैंक व टेलीकाम कंपनियों से जानकारी लेने के बाद पुलिस टीम दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, राजस्थान व मध्य प्रदेश भेजी गई।

उत्तर प्रदेश से किया गया गिरफ्तार

पुलिस टीम ने घटना में शामिल आरोपित ललित गिरी निवासी ग्राम व पोस्ट रंगपुर तहसील शिकारपुर सलमपुर जिला बुलंदशहर उत्तर प्रदेश की वसुंधरा गाजियाबाद उत्तर प्रदेश से गिरफ्तार किया गया।ललित गिरी से एक मोबाइल फोन चार डेबिट कार्ड व एक दिल्ली मैट्रो का कार्ड बरामद किया गया है। ललित से मिली जानकारी के अनुसार उसके साथी देवेंद्र त्यागी और सोनू गिरी दोनों निवासी इंद्रापुरम गाजियाबाद के साथ मिलकर ठगी की थी। उन्होंन कई अन्य व्यक्तियों को भी ठगी का शिकार बनाया है। पीड़ितों को फोन देवेंद्र एवं सोनू करते थे। जांच के दौरान पता लगा कि तीनों आरोपित देवेंद्र त्यागी, सोनू गिरी अशोक कुमार को जयपुर राजस्थान के शास्त्री नगर थाना पुलिस साइबर ठगी के एक मामले में राजस्थान पुलिस पहले ही गिरफ्तार कर चुकी है। तीनों आरोपितों को वारंट पर जल्द ही उत्तराखंड लाया जाएगा।