August 16, 2022

Health tips: सर्दी-जुकाम को ठीक करने के लिए घर पर बनाएं यह काढ़ा, तुरंत मिलेगा ‌आराम, बढ़ेगी इम्यूनिटी, जानें

 1,828 total views,  2 views today

आज‌ हम स्वास्थ्य से संबंधित फायदों के बारे में आपको बताएंगे। मानसून आने वाला है। ऐसे में मौसम में बदलाव हो रहा है। जिससे सर्दी-जुकाम बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों का इम्यून सिस्टम मजबूत होना जरूरी है।‌इसलिए आज हम कुछ काढ़े के बारे में बताने जा रहे हैं। जो सर्दी-जुकाम को ठीक करने के साथ ही इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग बनाने में भी मददगार होंगे। आइए जानें-

🔴लौंग, काली मिर्च, अदरक और गुड़ का काढ़ा-

अगर आपको खांसी, सर्दी-जुकाम या गले में खराश है, तो लौंग, काली मिर्च, अदरक और गुड़ का काढ़ा लाभदायक हो सकता है। इसके लिए आपको लौंग और काली मिर्च को बारीक पीसकर अदरक और गुड़ के साथ पानी में डालकर उबालना होगा। आप चाहें तो इसमें कुछ तुलसी की पत्तियां भी डाल सकते हैं। जब उबलकर यह पानी आधा हो जाए तो समझ जाएं कि काढ़ा तैयार हो गया है। फिर काढ़े को छान लें और पी लें। इस काढ़े के सेवन से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होगा।

🔵दालचीनी का काढ़ा-

दालचीनी का उपयोग लगभग हर घर में होता है। इसमें कई तरह के गुण मौजूद होते हैं, जिसके कारण औषधि के रूप में भी इसका उपयोग किया जाता है। दालचीनी का काढ़ा बनाने के लिए आपको आधा चम्मच दालचीनी पाउडर को एक गिलास पानी में उबालना होगा। जब पानी अच्छी तरह से उबल जाए तो गैस बंद कर दें। हल्का गुनगुना रहने पर इसमें शहद मिलाकर पी लें। इससे सर्दी- जुकाम से बहुत जल्द राहत मिलती है। इसके अलावा दालचीनी के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में भी काफी मददगार होता है। साथ ही प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

🔴अजवाइन का काढ़ा-

अजवाइन एक ऐसा मसाला है, जिसमें अनेकों गुण मौजूद होते हैं। इसका सेवन खांसी, सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं में बेहद लाभकारी होता है। अजवाइन का काढ़ा बनाने के लिए एक पैन में 1 गिलास पानी, अजवाइन, काली मिर्च और तुलसी के पत्ते डाल लें। फिर पानी को 5 मिनट तक उबलने दें। जब यह पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर उतार लें। पीने के पहले आप चाहें तो इसमें थोड़ा सा शहद भी मिला सकते हैं। यह काढ़ा सर्दी-जुकाम और खांसी में के अलावा कई अन्य बीमारियों को भी दूर रखने में लाभदायक होता है। इसके सेवन से इम्यूनिटी लेवल भी बढ़ता है। साथ ही रोगों से लड़ने में आपके शरीर की मदद करता है।