October 4, 2022

Health tips: तनाव को दूर करने के लिए इन बातों का रखें खास ध्यान

 1,781 total views,  2 views today

आज की बदलती लाइफस्टाइल में मनुष्य ‌के‌ जीवन में भी काफी बदलाव आया है। बदलते समय के साथ तनाव भी बढ़ रहा है। ऑफिस से लेकर घर तक में लोग कई तरह की परेशानियां झेलते हैं ऐसे में लोग अपने तनाव को कम करने के लिए कई तरह की चीजें करते हैं जैसे की योगा,मेडिटेशन लेकिन इसके परिणाम हर बार नजर नहीं आते हैं। लोग भारी मात्रा में तनाव का शिकार होते हैं ऐसे में आपको अपनी सेहत को लेकर सजग रहने की जरुरत है।

खूब पानी पिएं-

आपको तनाव दूर करने के लिए सबसे पहले पानी पीने की आदत डालनी होगी। व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है। हाल ही में हुए एक शोध में भी यह पाया गया कि डिहाइड्रेशन व्यक्ति के मेंटल कॉन्सेंट्रेशन लेवल को बिगाड़ देता है।

नाश्ता ना भूले-

सुबह का नाश्ता शरीर के मेटाबॉलिज्म को बनाए रखने का काम करता है। सेहत से जुड़े एक शोध में बताया गया है कि जो लोग सुबह का नाश्ता किसी मिस नहीं करते हैं उनमें न करने वालों की तुलना में डिप्रेशन की संभावना 30 प्रतिशत तक कम होती है।

कैफीन की मात्रा कम करें-

तनाव को लाइफ से दूर भगाने के लिए आपको कैफिन से दोस्ती तोड़नी होगी।‌ कैफीन उन लोगों में पैनिक अटैक की संभावना को बढ़ा देता है, जिनको एंग्जाइटी डिसऑर्डर है।

विटामिन डी है जरूरी-

विटामिन डी दिमाग और शरीर दोनों को पोषण देने का काम करता है। जिसकी वजह से व्यक्ति को डिप्रेशन यानि मानसिक परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ता। विटामिन डी जिन लोगों में कम होता है, उनमें डिप्रेशन ज्यादा पाया जाता है।‌‌जबकि इसकी जरुरतभर भर मात्रा लेने वाले लोगों में डिप्रेशन कम होता है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की किरणें हैं।

ओमेगा 3-

मूड लिफ्टिंग से परेशान लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हो। ओमेगा 3 फैटी एसिड अवसाद के इलाज के लिये कारगर है। ये न व्यक्ति का अवसाद दूर करता है बल्कि अस्थमा और गठिया को भी ठीक करने का काम करता है। मछली, अखरोट, अलसी के बीज, ऑलिव ऑयल और गाढ़े हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता हैं।

खट्टे फलों का सेवन-

खट्टे फल खासकर संतरा विटामिन सी से भरपूर होने के कारण तनाव दूर करने वाले खाद्य पदार्थों की लिस्ट में काफी अहम माना जाता है। अध्ययन से पता चलता है कि विटामिन सी इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ही स्ट्रेस हार्मोन के स्तर को भी रोकता है। उच्च रक्तचाप, रक्तचाप और कोर्टिसोल (तनाव हार्मोन) के स्तर वाले लोगों के एक अध्ययन में यह बात सामने आयी कि जिन लोगों ने किसी तनावपूर्ण कार्य से पहले विटामिन सी का सेवन किया वे बाकी लोगों की तुलना में अधिक तेजी से सामान्य स्थिति में वापस आ गए।

डार्क चॉकलेट खाएं-

डार्क चॉकलेट दो तरह से तनाव को कम करने में मदद कर सकती है- पहला रासायनिक प्रभाव के जरिए और दूसरा भावनात्मक प्रभाव के माध्यम से। चॉकलेट खाना वैसे भी ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और इसका महज एक टुकड़ा भी खाते ही, ऐसा महसूस होता है मानो तनाव को कम करने में मदद मिल रही है। एंटीऑक्सिडेंट्स से भरपूर डार्क चॉकलेट भी तनाव को कम करने में मदद करती है क्योंकि एंटीऑक्सिडेंट्स शरीर में स्ट्रेस हार्मोन के लेवल को कम करते हैं लेकिन सीमित मात्रा में ही और अच्छी क्वॉलिटी की डार्क चॉकलेट का सेवन करें।