July 1, 2022

कोविड के नए वेरिएंट ओमीक्रोन पर उच्‍चस्‍तरीय बैठक जारी

 1,681 total views,  4 views today

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी देश में कोविड की स्थिति और टीकाकरण के बारे में आज नई दिल्ली में वर्चुअल माध्‍यम से केन्‍द्र तथा राज्‍य सरकारों के उच्चाधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं। कैबिनेट सचिव राजीव गौबा, प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव पी के मिश्रा, केन्द्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण और नीति आयोग के स्वास्थ्य सदस्य डॉक्टर वी के पॉल बैठक में भाग ले रहे हैं।

जांच-पडताल से गुजरना होगा

कोविड के नये वेरिएंट ओमीक्रोन से उत्‍पन्‍न स्थिति के मद्देनजर यह बैठक बुलाई गई है। कोविड के इस नये वेरिएंट का पता पहली बार दक्षिण अफ्रीका में चला है। भारत ने उन देशों की एक सूची तैयार की है, जहां के नागरिकों को भारत पहुंचने पर विभिन्‍न प्रक्रियाओं और जांच-पडताल से गुजरना होगा। इन देशों में इस्राइल, हांगकांग, दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील, बांग्‍लादेश, बोत्‍सवाना, चीन, मॉरीशस, न्‍यूजीलैण्‍ड, जिम्‍बाब्‍वे, सिंगापुर और ब्रिटेन शामिल हैं।

नये वेरिएंट का पता चला है

केन्‍द्र ने बृहस्‍पतिवार को सभी राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को इस नये वेरिएंट से सतर्क किया था। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के सचिव ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के अपर मुख्‍य सचिवों, स्‍वास्‍थ्‍य विभाग के प्रधान सचिवों और सचिवों को पत्र लिखकर बताया है कि तीन देशों में कोरोना के इस नये वेरिएंट का पता चला है। उनसे कहा गया है कि अंतर्राष्‍ट्रीय यात्रियों, विशेषकर दक्षिण अफ्रीका, हांगकांग और बोत्‍सवाना से आने वाले यात्रियों की गहन स्‍क्रीनिंग और जांच की जानी चाहिए।