April 16, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

भारतीय एथलीट मरियप्पन थंगवेलु ने रजत और शरद कुमार ने कांस्य पदक जीता, अबतक कुल 10 पदक भारत के खातें में

टोक्यो पैरालंपिक खेलों में भारतीय एथलीटों का शानदार प्रदर्शन जारी है। पुरुषों की ऊंची कूद की टी-63 स्पर्धा में भारत ने रजत और कांस्य पदक जीत लिए हैं। भारतीय एथलीट मरियप्पन थंगवेलु ने रजत और शरद कुमार ने कांस्य पदक जीतकर भारत का मान बढ़ाया है। 1 घंटे तक रोमांचक चले इस मुकाबले में गोल्ड के लिए भारत के मरियप्पन थंगवेलु और अमेरिका के सैम ग्रीव के बीच कड़ा मुकाबला देखने को मिला। इन दोनों ही एथलीटों के सामने 1.88m की बाधा को पार करने की चुनौती थी। ऐसे में अंत में अमेरिका के सैम ग्रीव ने स्वर्ण पदक जीता।

मरियप्पन थंगवेलु का लगातार दूसरा मेडल

जानकारी के लिए बता दें कि रियो पैरालंपिक खेलों में मरियप्पन ने पुरुषों की टी-42 ऊंची कूद स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता था। इस प्रकार पैरालंपिक खेलों में यह उनका दूसरा पदक है। इन दोनों खिलाड़ियों के मेडल जीतने के बाद भारत के कुल मेडलों की संख्या 10 हो गई है। पैरालंपिक खेलों के इतिहास में यह पहला मौका है जब भारत ने दो अंकों में पदक जीते हैं। भारत ने अब तक इस प्रतियोगिता में दो गोल्ड, पांच सिल्वर और तीन ब्रॉन्ज मेडल जीत लिए हैं।

पीएम मोदी ने दी बधाई

इन दोनों खिलाड़ियों के विजय होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है। पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा अदम्य शरद कुमार ने कांस्य पदक जीतकर हर भारतीय के चेहरे पर मुस्कान ला दी है। उनकी जीवन यात्रा कई लोगों को प्रेरित करेगी। इसके अलावा पीएम मोदी ने लिखा कि मरियप्पन थंगावेलु निरंतरता और उत्कृष्टता का पर्याय है। रजत पदक जीतने पर उन्हें बधाई। भारत को उनके इस कारनामे पर गर्व है।

पीएम मोदी के अलावा रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, ओड़िसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक समेत सैकड़ों दिग्गजों ने बधाई दी है।