August 15, 2022

जूनियर निशानेबाजी वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत का रिकॉर्ड प्रदर्शन ,निशानेबाज रिदम सांगवान और विजयवीर की जोड़ी ने दिलाया 10वां गोल्ड

 1,699 total views,  2 views today

पेरू के लीमा में चल रही आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में भारतीय निशानेबाजों का शानदार प्रदर्शन जारी है। इस प्रतियोगिता में भारत ने अब तक 10 गोल्ड, 8 सिल्वर और 4 ब्रॉन्ज समेत कुल 22 पदक जीत लिए हैं। निशानेबाज रिदम सांगवान और विजयवीर सिद्धू की जोड़ी ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में भारत को आज 10वां गोल्ड मेडल दिलाकर देश का मान बढ़ाया। इसके अलावा युवा भारतीय निशानेबाज मनु भाकर की अगुवाई में भारतीय महिला टीम ने भी 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा स्वर्ण पदक जीता। मनु भाकर, नाम्या कपूर और रिदम सांगवान की इस तिकड़ी ने फाइनल मुकाबले में अमेरिका की टीम को 16-4 से हराकर गोल्ड जीत। इस प्रतियोगिता का कांस्य पदक फ्रांस ने यूक्रेन को 17-7 से हराकर जीता।

आदर्श ने जीता सिल्वर, ट्रैप टीम को भी सिल्वर

एक अन्य प्रतियोगिता में भारतीय निशानेबाज आदर्श सिंह ने आईएसएसएफ जूनियर विश्व चैंपियनशिप में पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल स्पर्धा में रजत पदक जीता। इसके अलावा पुरुषों की ट्रैप टीम स्पर्धा में भारतीय निशानेबाज बी मालेक, शार्दुल विहान और विवान कपूर की तिकड़ी ने भी रजत पदक जीता।

सांगवान-सिद्धू की जोड़ी ने भारत को दिलाया 10वां गोल्ड

भारतीय निशानेबाज रिदम सांगवान और विजयवीर सिद्धू की जोड़ी ने 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। जानकारी के लिए बता दें कि यह भारत का इस प्रतियोगिता में कुल 23वां पदक है, जिससे उसने शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत की है। सांगवान-सिद्धू की जोड़ी ने थाईलैंड के कान्याकोर्न हिरुनफोम-श्वाकोन त्रिनिफाकरोन को 9-1 से हराकर भारत को 10वां स्वर्ण पदक दिलाया। भारत ने इस स्पर्धा का कांस्य पदक भी जीता। तेजस्विनी-अनीश की जोड़ी ने थाइलैंड के पादुका-राम खामहेंग को 10-8 से पराजित करके यह पदक जीता।

ऐश्वर्य ने जीता स्वर्ण पदक

पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन स्पर्धा में भारतीय निशानेबाज ऐश्वर्य प्रताप सिंह ने भी स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने यह गोल्ड मेडल जूनियर वर्ल्ड रिकॉर्ड के साथ अपने नाम किया है। फाइनल मुकाबले में ऐश्वर्य ने 463.4 के रिकॉर्ड स्कोर के साथ यह पदक जीता।

आत्मिका-राजप्रीत की जोड़ी ने जीता रजत

भारतीय निशानेबाज आत्मिका गुप्ता ने राजप्रीत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर राइफल में मिश्रित टीम स्पर्धा का रजत पदक जीता। आत्मिका इस प्रतियोगिता दो रजत जबकि, राजप्रीत एक स्वर्ण और एक रजत पदक जीत चुके हैं।

साल 2017 से ले रही हैं प्रशिक्षण

नाम्या कपूर ने महज 10 वर्ष की आयु से कोच सबीर खान के प्रशिक्षण में निशानेबाजी सीखना शुरू किया। नाम्या कपूर अभी नौवीं कक्षा में पढ़ती हैं। उनकी प्रतिभा का हर कोई कायल है। नाम्या ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में 36 अंकों के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता है।

13 देशों के बीच आयोजित इस प्रतियोगिता में भारत के अलावा अमेरिका, इटली, फ्रांस, हंगरी, जर्मनी, स्पेन जैसे देश भी शामिल हैं।