December 7, 2021

जेवलिन थ्रो डे: नीरज चोपड़ा के सम्मान में हर साल 7 अगस्त को देशभर में होगी भाला फेंक प्रतियोगिता

 2,807 total views,  2 views today

भारतीय एथलेटिक्स संघ ने एथलीट और टोक्यो ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा के मेडल जीतने पर ऐलान किया है कि अगले साल से देश के हर जिले में 7 अगस्त को भाला फेंक प्रतियोगिता (जेवलिन थ्रो डे) का आयोजन किया जाएगा। टोक्यो ओलंपिक में 7 अगस्त को ही नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीतकर इतिहास रचा था।

अगले लक्ष्य की तैयारी करेंगें अब नीरज

90 मीटर भाला फेंकने का लक्ष्य लेकर टोक्यो गए नीरज चोपड़ा ने कहा, “मेरी 90 मीटर थ्रो फेंकने की तैयारी इस बार पूरी थी। चूंकि जेवलिन थोड़ी टेक्निकल है, लेकिन फिर भी मैं इसके आसपास था। हालांकि इस बार सोच रहा था कि कर दूंगा, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। 90 मीटर थ्रो फेंकना मेरा सपना है, जिसे मैं जरूर पूरा करूंगा।

जेवलिन थ्रो डे को लेकर उन्होंने कहा,

7 अगस्त को एथलेटिक्स फेडरेशन जेवलिन थ्रो डे मनाएगी। यह ऐतिहासिक है कि संघ ने मेरी उपलब्धि को याद करने के लिए ये तरीका अपनाया। मैं बेहद खुश हूं।”

विश्व स्तर पर अब तक 7 मेडल जीत चुके हैं नीरज

ओलंपिक गोल्ड के अलावा नीरज ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 6 बड़े टूर्नामेंट में मेडल जीते हैं। वर्ष 2018 में उन्होंने जकार्ता एशियन मेम्स, गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स, 2017 में एशियन चैंपियनशिप, 2016 में साउथ एशियन गेम्स, 2016 में जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीता है। इन सबके अलावा वर्ष 2016 में उन्होंने जूनियर एशियन चैंपियनशिप में भी सिल्वर मेडल जीता था।