October 5, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (19 मई)

 4,496 total views,  2 views today

◆ राज्‍य के 26 जिलों में बाढ और भू-स्‍खलन के कारण चार लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। आठ लोगों की जान गई है।

◆ उच्‍चतम न्‍यायालय ने राजीव गांधी हत्‍याकांड के दोषी पेरारीवलन को संविधान के अनुच्‍छेद 142 के तहत रिहा करने के आदेश दिए हैं। उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा कि राज्‍यपाल, अनुच्‍छेद 161 के तहत पेरारीवलन को रिहा करने की सिफारिश को बेवजह लटका नहीं सकते हैं।

◆ राष्‍ट्रव्‍यापी टीकाकरण के अन्‍तर्गत देश में अब तक 191 करोड़ 65 लाख से अधिक कोविडरोधी टीके लगाये जा चुके हैं। 12 से 14 वर्ष की आयु वर्ग के लिए इस वर्ष 16 मार्च को कोविड टीकाकरण शुरू किया गया था। इस समय देश में 15 हजार 647 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

◆ केन्‍द्रशासित प्रदेश जम्‍मूकश्‍मीर में त्रिकुटा पर्वतीय क्षेत्र में जंगल में लगी आग के कारण श्री माता वैष्‍णोदेवी यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं के लिए बैटरी कार सेवा स्‍थगित कर दी गई है। नये मार्ग पर चट्टानों के टूटकर गिरने की आशंका के मद्देनजर यह एहतियाती कदम उठाया गया है।

◆ एक शोध के मुताबिक प्रदूषण हर साल 90 लाख लोगों की जान ले रहा है। इसमें भारत शीर्ष पर है और अमेरिका टॉप-10 में है। 2000 से अब तक कारों, फैक्ट्रियों और ट्रकों के कारण प्रदूषण 55% तक बढ़ गया है।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10:30 बजे वडोदरा में श्री स्वामीनारायण मंदिर, कुंडलधाम और श्री स्वामीनारायण मंदिर करेलीबाग द्वारा आयोजित एक युवा शिविर को संबोधित करेंगे।

◆ सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर, अभिनेत्री दीपिका पादुकोण, तमन्ना भाटिया, अभिनेता आर. माधवन, नवाजुद्दीन सिद्दीकी, फिल्म निर्देशक शेखर कपूर, संगीत उस्ताद ए.आर. रहमान और फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ ने कल कान्स में एक संवाद सत्र में हिस्सा लिया।

◆ आईपीएल में कल लखनऊ ने कोलकाता को आखिरी गेंद पर 2 रन से हराया, प्लेऑफ़ में बनाई जगह, कोलकाता टूर्नामेंट से बाहर हुआ।

◆ हार्दिक पटेल ने कांग्रेस की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया है। उन्होंने लिखा कि कांग्रेस का नेतृत्व जनता के सामने एक बेसिक रोडमैप तक नहीं पेश कर सका. उन्होंने लिखा- कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेतृत्व में किसी भी मुद्दे के प्रति गंभीरता की कमी है।

◆ डीआरडीओ और भारतीय नौसेना ने ओडिशा तट से स्वदेशी रूप से विकसित नौसैनिक एंटी-शिप मिसाइल का पहला सफल उड़ान परीक्षण किया।