September 30, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (1 अक्टूबर, 2021)

 1,212 total views,  2 views today

अंतरराष्ट्रीय वृद्ध दिवस

◆ पश्चिम बंगाल में तीन विधानसभा क्षेत्रों के उपचुनाव के लिए हुआ मतदान कुछ छिटपुट घटनाओं को छोडकर शांतिपूर्ण रहा।

◆ प्रधानमंत्री ने कहा- सरकार ने देश के स्वास्थ्य क्षेत्र को बदलने के लिए राष्‍ट्रीय दृष्टिकोण के साथ नई स्वास्थ्य नीति पर काम किया।

◆कर्नाटक हाई कोर्ट ने कहा है कि स्तनपान कराने वाली मां के लिए स्तनपान संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों के तहत एक अनिवार्य अधिकार है।

◆ उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने लोगों से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन में अपना नाम दर्ज कराने का आग्रह किया।

◆ तमिलनाडु विधानसभा अध्यक्ष अप्पावु ने आज कहा- केंद्र सरकार को कुंडनकुलम में परमाणु अपशिष्‍ट को डंप करने पर पुनर्विचार करना चाहिए।

◆ सबकी योजना, सबका विकास जन योजना अभियान-2021 और जीवंत ग्राम सभा डैशबोर्ड का शुभारंभ।

◆ केंद्रीय जल शक्ति राज्‍य मंत्री प्रह्लाद सिंह पटेल ने प्रधानमंत्री को मिलें उपहारों की ई-नीलामी के तीसरे चरण की समीक्षा की।

◆ योगी आदित्यनाथ बोले- गोरखपुर की घटना के दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।

◆ कांग्रेस जल्द बुलाएगी कार्यसमिति की बैठक, कपिल सिब्बल ने की थी मांग।

◆ उत्तर कोरिया का दावा है और कि उसने एक हाइपरसॉनिक मिसाइल का टेस्ट किया है जिसकी रफ्तार, ध्वनि से भी पांच गुना तेज़ ।

◆ साल 2021 का अलटरनेटिव नोबेल पुरस्कार चार लोगों को मिला, अवार्ड जीतने वाले को 10 लाख स्वीडिश क्राउन मिलते हैं, इन चार लोगों में दो ऋत्विक दत्ता और राहुल चौधरी, भारतीय भी हैं।

◆ चिली की संसद ने एक कानून पास किया है जिसके तहत निजी पहचान, इच्छा और मानसिक निजता को अधिकारों का दर्जा दिया गया है,ऐसा करने वाला चिली दुनिया का पहला देश बन गया है।

◆ भारतीय इतिहास के सबसे महान शहीदों में से एक सरदार उधम सिंह को श्रद्धांजलि देते हुए, अमेजन प्राइम वीडियो ने 30 सितंबर मुंबई में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘सरदार उधम’ का ट्रेलर लॉन्च किया।