February 2, 2023

Khabribox

Aawaj Aap Ki

सुबह की ताजा खबरें (14 सितंबर, हिंदी दिवस)

 5,006 total views,  2 views today

◆ निर्वाचन आयोग ने दो सौ 53 पंजीकृत गैर मान्‍यता प्राप्‍त राजनीतिक दलों को निष्‍क्रिय घोषित किया।

◆ कोयला मंत्रालय ने वाणिज्यिक कोयला खनन नीलामी के अन्‍तर्गत पांच राज्यों की आठ खदानों की ई-नीलामी की।

◆ प्रवर्तन निदेशालय ईडी ने 1,000 से अधिक लोगों से धोखाधडी से 52 करोड रुपये वसूलने के आरोप में आशीष मलिक नामक व्‍यक्ति को गिरफ्तार किया।

◆ भारत और जापान की नौसेनाओं का छठा समुद्री युद्धाअभ्‍यास रविवार को बंगाल की खाड़ी में शुरू हुआ। भारतीय नौसेना ने इस संयुक्‍त युद्धाभ्‍यास का आयोजन किया है।

◆ भारत, चीन की सेना पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गोगरा-हॉटस्प्रिंग्‍स के स्‍थान पर गश्‍ती प्‍वांट-15 से पीछे हट गई है। इस क्षेत्र में आमने-सामने खडी दोनों देशों की सेना को पीछे हटाने की प्रक्रिया 5 दिन से चल रही थी। सेना के पीछे हटने की प्रक्रिया की दोनों देशों की सेना ने पुष्टि की।

◆ एक नए जलवायु अध्ययन में पता लगा है कि पश्चिम एशियाई क्षेत्र वैश्विक औसत से लगभग दोगुना गर्म हो रहा है। इसका लोगों और अर्थव्यवस्थाओं पर विनाशकारी प्रभाव पड़ने की आशंका है।

◆ बीजेपी के नबान्न मार्च के दौरान कई जगहों पर बीजेपी कार्यकर्ताओं और पुलिस के बीच झड़प हुई ।

◆ कोलंबो के रेसकोर्स इंटरनेशनल स्टेडियम में भारतीय समयानुसार रात 8 बजे भारत सैफ अंडर-17 चैंपियनशिप 2022 के फाइनल में नेपाल से भिड़ेगा

◆ उत्‍तर प्रदेश में वाराणसी की एक अदालत ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में रखी हिन्‍दू देवी-देवताओं की प्रतिमाओं की पूजा का अधिकार मांगने वाली पांच हिन्‍दु महिलाओं की याचिका की कानूनी वैधता पर प्रश्‍न उठाने वाली एक याचिका खारिज कर दी ।

◆ महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का ताबूत स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग से लंदन पहुंचा। यहां से उन्हें बकिंघम पैलेस ले जाया जाएगा। महारानी का राजकीय अंतिम संस्कार 19 सितंबर को वेस्टमिंस्टर एब्बे में होगा।

◆ सिंगापुर की अदालत ने भारतीय मूल के एक व्यक्ति को मंगलवार को कोको-कोला की तीन कैन चुराने के आरोप सजा सुनाई है। आरोप है कि सजा पाने वाला व्यक्ति स्थानीय हाउसिंग एस्टेट स्थित एक मिनीमार्ट के पास से गुजर रहा था। तभी उसने चोरी की घटना को अंजाम दिया।