May 23, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (19 अक्टूबर)

 1,823 total views,  2 views today

◆ CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए टर्म-1 बोर्ड परीक्षा 2021-2022 की डेट शीट और टाइम टेबल जारी किया है। टर्म-1 की परीक्षा नवंबर-दिसंबर में होगी।

◆ मेघालय के राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने कहा है कि अगर न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की गांरटी देने वाला क़ानून बन जाए तो किसानों का आंदोलन ख़त्म हो जाएगा।

◆ पाकिस्तान में महिला ने एक साथ सात बच्चों को दिया जन्म।

◆ ऐपल ने नए एयरपॉड्स और मैकबुक प्रो लॉन्च किया।

◆अभिनेत्री युविका चौधरी ने 25 मई को अपने ब्लॉग पर एक वीडियो जारी कर अनुसूचित जाति समाज के लिए एक अपमानजनक टिप्पणी की थी, जिसके बाद सोमवार को पुलिस ने उसे औपचारिक रूप से गिरफ्तार किया।

◆ पश्चिम बंगाल विधानसभा के विपक्षी नेता सुवेंदु अधिकारी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने 16 अक्टूबर को बांग्लादेश के नोआखाली में इस्कॉन मंदिर में की गई तोड़फोड और भीड़ द्वारा एक श्रद्धालु की हत्या को लेकर कोलकाता में बांग्लादेश के उप उच्चायुक्त से मुलाक़ात की।

◆ मध्य प्रदेश: उज्जैन में “महाकालेश्वर मंदिर” को पिछले 3 महीने में लगभग 23 करोड़ रुपए की प्राप्ती हुई।

◆ रेल रोको अभियान ठीक रहा। लोगों ने 5-6 घंटे तक ट्रेनें रोकी। जब तक टेनी(केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा टेनी) गिरफ़्तार और इस्तीफा नहीं होता, हम अपनी बात कहते रहेंगे। वे IPC की धारा 120-B के अभियुक्त है। वे खुला नहीं घूम सकते, वे जांच को प्रभावित करेंगे:किसान नेता राकेश टिकैत।

◆ हरियाणा: बारिश के कारण रोहतक में धान की फसल बर्बाद हुई।

◆ दिल्ली: उत्तराखंड के राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) ने आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की।

◆ कश्मीर में जो हत्याएं हो रही हैं, वह दुखद है, हम निंदा करते हैं। जहां तक भारत-पाकिस्तान मैच का सवाल है, तो यह ICC के अंतरराष्ट्रीय समझौते के तहत होता हैं, उसमें हम किसी भी देश के साथ खेलने से मना नहीं कर सकते हैं। ICC के टूर्नामेंट को खेलना होता है:BCCI के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 अक्टूबर को उत्तर प्रदेश के कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन करेंगे। प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, CM योगी आदित्यनाथ और केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया भी मौज़ूद रहेंगे। इस हवाई अड्डे का संचालन इस हफ्ते शुरू हो जाएगा।

◆ इस्राएल के हवाई क्षेत्र में ड्रोन की बढ़ती संख्या के कारण, पूर्व वायु सेना कर्मियों की सेवाओं का उपयोग “ट्रैफिक जाम” की स्थिति और संभावित ड्रोन टकराव को रोकने के लिए किया जा रहा है।

◆ भविष्य का इंटरनेट तैयार करने के लिए फेसबुक ने यूरोपीय संघ में 10,000 लोगों को भर्ती करने का ऐलान किया है. फेसबुक ने कहा है कि वह यूरोपीय संघ में मेटावर्स नाम का वर्चुअल रियलिटी वर्जन तैयार करने के लिए भर्ती करेगी।

◆ भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने ट्विटर पर दिवाली सेलिब्रेशन से जुड़ा एक संदेश दिया है, जिसके बाद कई लोग उन्हें ट्रोल कर रहे ।