May 24, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (21 अक्टूबर)

 884 total views,  2 views today

◆ प्रधानमंत्री मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में कुशीनगर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया।

◆ प्रधानमंत्री ने कहा – सरकार के पास भ्रष्‍टाचार पर अंकुश लगाने की राजनीतिक इच्‍छाशक्ति है और प्रशासनिक स्‍तर पर लगातार सुधार किया जा रहा है।

◆ केरल में वर्षा की तीव्रता में कमी, रविवार तक भारी बारिश के आसार।

◆ प्रधानमंत्री की तेल और गैस क्षेत्र की वैश्विक कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों और विशेषज्ञों के साथ बातचीत।

◆ भारत ने चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव और चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे को लेकर अपना तीव्र विरोध दर्ज कराया।

◆ यूपीएससी ने अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्‍य पिछडा वर्ग, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग और दिव्‍यांगजनों के लिए हेल्‍पलाइन शुरू की।

◆ उत्‍तराखंड में बारिश से संबंधित घटनाओं में अब तक 52 लोगों की मौत। राहत और बचावकार्य जोरों पर ।

◆ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने उत्‍तर प्रदेश में कुशीनगर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया, कहा – भगवान बुद्ध की भूमि पर यात्रा अब सुगम होगी।

◆ हरियाणा CM मनोहर लाल ने उत्तराखंड में आई प्राकृतिक आपदा को देखते हुए उत्तराखंड सरकार को 5 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराने की घोषणा की। उन्होंने आपदा में जान गंवाने वाले लोगों की मृत्यु पर गहरा शोक व्यक्त किया, मृतकों के परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की।

◆ एक संयुक्त नाके के दौरान किश्तवाड़ ज़िले में कल शाम करीब साढ़े पांच बजे एक व्यक्ति को गिरफ़्तार किया गया है, जिसके पास से एक ग्रेनेड बरामद हुआ है। गिरफ़्तार आतंकवादी लश्कर-ए-तैयबा से संबंधित है। उसे पाकिस्तान से लश्कर के एक आतंकी ने ग्रेनेड भेजा था।

◆ उत्तराखंड में सिंतबर से मई तक नौ महीने में औसतन कुल 23.8 इंच बारिश होती है. लेकिन इस बार राज्य में 22 घंटे के भीतर 22.8 इंच बारिश दर्ज की गई।

◆ संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (यूनिसेफ) का कहना है कि यमन में 2016 से अब तक 10,000 बच्चे मारे गए हैं या अपंग हो चुके हैं. युद्ध के कारण देश इस समय दुनिया के सबसे भीषण मानवीय संकट का सामना कर रहा है।

◆ क्रूज ड्रग्स मामले में शाहरुख के बेटे आर्यन खान की की जमानत की याचिका को सेशंस कोर्ट ने कल खरिज कर दिया ।