July 3, 2022

सुबह की ताजा खबरें (23 जून, अंतर्राष्ट्रीय विधवा दिवस)

 5,014 total views,  2 views today

★ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि

◆ अफगानिस्तान में आये भूकम्‍प में 920 लोगों के मारे जाने और 600 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

◆ एलोन मस्क की बेटी जेवियर एलेग्जैंडर मस्क ने अपने पिता को त्यागने के लिए अदालत में अर्जी दी है।
18 साल की जेवियर अपना नाम बदलकर विवियन जेना विल्सन रखना चाहती हैं।

◆ नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट CUET (UG) – 2022 का आयोजन भारत भर के 554 शहरों और भारत के बाहर के 13 शहरों में स्थित विभिन्न केंद्रों पर करेगी।

◆ उत्तराखंड सरकार ने आय से अधिक संपत्ति रखने के आरोप में IAS अधिकारी रामविलास यादव को निलंबित कर दिया है। विजिलेंस डिपार्टमेंट ने उसके खिलाफ केस दर्ज़ कर लिया है।

◆ मुख्यमंत्री धामी ने थाना बनबसा, चम्पावत में नियुक्त महिला उपनिरीक्षक सुश्री विजय लक्ष्मी की सड़क दुर्घटना में मृत्यु पर शोक व्यक्त किया व उनके परिजनों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करते हुए दिवंगत आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।

◆ प्रधानमंत्री मोदी ने कहा- भारतीय डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था 2025 तक एक ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच जाएगी। ब्रिक्‍स व्‍यापार मंच को संबोधित किया।

◆ ब्रिक्स शिखर सम्मेलन आज से शुरू होगा, प्रधानमंत्री वर्चुअल माध्‍यम से संबोधित करेंगे।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरियाणा के स्थानीय निकाय चुनावों में ज़बर्दस्त जीत के लिए भाजपा- जननायक जनता पार्टी गठबंधन के पार्टी कार्यकर्ताओं को बधाई दी।

◆ भारत का कोविड टीकाकरण आज 196.60 करोड़ को पार कर गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि कल 12.95 लाख से ज्यादा टीके लगाए गए।

◆ महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने बागी विधायकों से कहा कि वे सामने आकर बात करें। यदि बागी विधायक उनसे मुख्यमंत्री और पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा चाहते हैं, तो मीडिया या सोशल मीडिया के माध्यम से ट्रोल करने की बजाय सामने आकर बात करनी चाहिए थी।

◆ प्रधानमंत्री मोदी 26 जून जर्मनी और संयुक्त अरब अमारात के तीन दिन के दौरे पर जाएंगे। वे 26 और 27 जून को जर्मनी के श्लॉस एलमाऊ में जी-7 शिखर सम्मेलन भाग लेंगे।

◆ यूनाइटेड नेशंस की रिपोर्ट में कहा गया है कि जनवरी से मार्च 2022 के बीच कम से कम 105 लोगों को ईरान में फांसी दी गई, जिनमें से कई अल्पसंख्यक समूहों के थे।