May 28, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (24 जनवरी)

 4,688 total views,  2 views today

◆प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इंडिया गेट पर नेताजी की प्रतिमा स्थापित करने के अवसर पर वर्ष 2022 के लिए सुभाष चंद्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्कार गुजरात आपदा प्रबंधन संस्थान और प्रोफेसर विनोद शर्मा को प्रदान किया।

◆ जम्मू_कश्मीर में तेज बरसात और हिमपात के कारण हुए भूस्खलन से 270 किलोमीटर लंबे जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर यातायात रोक दिया गया। कश्मीर घाटी को देश के शेष हिस्सों से जोड़ने वाला यह एकमात्र सड़क मार्ग है।

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज
राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेताओं से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बातचीत करेंगे।

◆ दिल्ली में गणतंत्र दिवस समारोह के लिए सुरक्षा के व्यापक प्रबंध किए गए हैं। दिल्ली पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने बताया कि 27 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। किसी भी आतंकवादी घटना से निपटने के लिए पिछले दो महीनों से तैयारी की गई है।

◆ गुजरात आपदा प्रबंधन संस्‍थान और प्रोफेसर विनोद शर्मा को वर्ष 2022 के लिए सुभाष चन्‍द्र बोस आपदा प्रबंधन पुरस्‍कार के लिए चुना गया है। यह पुरस्‍कार संस्‍थान और व्‍यक्तिगत श्रेणी में दिया जाता है।

◆ भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने वेस्‍टइंडीज क्रिकेट टीम के आगमी भारत दौरे के लिए मैच के स्‍थानों में परिवर्तन की घोषणा की है। भारत और वेस्‍टइंडीज के बीच तीन एक दिवसीय मैच अब नेरन्‍द्र मोदी स्‍टेडियम अहमदाबाद में खेले जाएंगे जबकि तीन ट्वेंटी-ट्वेंटी क्रिकेट मैच कोलकाता में होंगे।

◆ निर्वाचन आयोग ने रैलियों और रोड-शो पर लगा प्रतिबंध 31 जनवरी तक बढाया।

◆ समाजवादी पार्टी ने टीवी चैनलों के ओपिनियन पोल पर रोक लगाने की मांग की।

◆ अरुणाचल प्रदेश का लापता युवक चीन के पीएलए को मिला, पहचान सत्यापित के बाद वापसी’।

◆ राहुल गांधी का आरोप- बीजेपी ने देश के 4 करोड़ लोगों को गरीबी में धकेला।

◆ टोंगा में फटे ज्वालामुखी का असर हजारों किलोमीटर दूर लैटिन अमेरिकी देश पेरू में महसूस किया गया, ऊंची लहरों की वजह से एक टैंकर से छह हजार बैरल तेल रिस कर समंदर में पहुंच गया जिससे भारी नुकसान हुआ।