June 26, 2022

सुबह की ताजा खबरें (24 जून, भारत के चौथे राष्ट्रपति वराहगिरी वेंकट गिरि की पुण्यतिथ)

 4,862 total views,  4 views today

◆ शिवसेना नेता एकनाथ शिंदे ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष को शिवसेना विधायक दल के नेता के रूप में अपनी नियुक्ति की पुन: पुष्टि और पार्टी के मुख्य सचेतक के रूप में भरतशेत गोगावाले की नियुक्ति के संबंध में पत्र लिखा।

◆ असम में पिछले 24 घंटे में 7 लोगों की मृत्यु हुई है। अब तक कुल 107 लोगों की मृत्यु हो चुकी है (बाढ़ में 90 और भूस्खलन में 17)।

◆ उत्तराखंड राज्य में समान नागरिक संहिता (UCC) को लागू करने के लिए उत्तराखंड सरकार द्वारा गठित समिति की सेवानिवृत्त एससी न्यायाधीश रंजना देसाई ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से मुलाकात की और दिल्ली में उत्तराखंड सदन में विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की।

◆ भाजपा के राज्यसभा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी को भारत रत्न देने का अनुरोध किया है।

◆ बीएसएफ ने हरामी नाला इलाके से आज मछली पकड़ने वाली तीन पाकिस्तानी नौकाएं ज़ब्त कीं। बीएसएफ के गश्ती दल को अपने पास आते देख पाकिस्तानी मछुआरे नावों को छोड़कर फरार हो गए। इलाके की सघन तलाशी जारी है।

◆ पश्चिम बंगाल में पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणियों के बाद हुई हिंसा के सिलसिले में भाजपा की निलंबित प्रवक्ता नूपुर शर्मा को कोलकाता पुलिस ने 25 जून को तलब किया है।

◆ प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 14वें ब्रिक्‍स सम्‍मेलन में कोविड के बाद की वैश्विक स्थिति में ब्रिक्‍स सदस्‍य देशों के बीच आपसी सहयोग बढाने पर बल दिया।

◆ न्यायमूर्ति अमजद एहतेशम सईद ने आज हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के 27वें मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली।

◆ उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले में सड़क दुर्घटना में 11 लोगों की मौत हो गई और छह गंभीर रूप से घायल हो गए।

◆ अमरीका के राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने देश में ईंधन की बढती कीमतों को देखते हुए संसद से पेट्रोल और डीजल पर केन्‍द्रीय कर तीन महीने के लिए स्‍थगित करने को कहा है।

◆ ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना एक बार फिर दुनिया का सबसे लीवेअबले (रहने योग्य) शहर बन गया है।

◆ राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव के बड़े बेटे और विधायक तेज प्रताप यादव और उनकी पत्नी ऐश्वर्या राय के तलाक मामला अब अपने आखिरी दौर में पहुंच चुका है। 28 जून को पटना हाई कोर्ट ने काउंसिलिंग के लिए तारिख तय।

◆ दिवंगत सिंगर व रैपर सिद्धू मूसेवाला का गाना ‘एसवआईएल’ (SYL) रिलीज हो गया है। सिद्धू मूसेवाला की हत्या के करीब 26 दिन बाद उनका नया गाना रिलीज हुआ।

◆ आज भाजपा नीत राजग की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू आगामी राष्ट्रपति चुनाव के लिए नई दिल्ली में अपना नामांकन पत्र करेंगी दाखिल।

◆ अग्निवीरों के पहले बैच के लिए पंजीकरण 24 जून आज से होगा शुरू, ऑनलाइन परीक्षा प्रक्रिया 24 जुलाई से शुरू होगी