December 5, 2021

सुबह की ताज़ा खबरें (29 अगस्त)

 2,711 total views,  4 views today

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पंजाब के अमृतसर में नवीनीकृत जलियांवाला बाग स्मारक राष्ट्र को समर्पित किया। उन्‍होंने कहा-जलियांवाला बाग ने अनगिनत क्रांतिकारियों को भारतीय स्‍वतंत्रता आंदोलन में मर-मिटने की प्रेरणा दी।

◆ भारतीय राज्यों ने हाल के महीनों में SARS-CoV-2 डेल्टा संस्करण के उप-वंश AY.12 के नए मामलों की सूचना दी है। विशेषज्ञों के अनुसार, यह नया उप-वंश इज़रायल में हाल ही में कोविड मामलों में वृद्धि के पीछे एक कारण हो सकता है। 

◆ तीसरे टेस्ट में भारत की करारी हार, इंग्लैंड ने एक पारी और 76 रनों से हराया।

◆आयुष मंत्री ने पूर्वोत्तर क्षेत्र में एक हजार स्वास्थ्य और आरोग्य केंद्र तथा एक सौ आयुष औषधालय खोलने की घोषणा की।

◆ भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास के अनुसार, RBI दिसंबर 2021 तक अपनी डिजिटल मुद्रा का परीक्षण कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। 

◆ राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने कहा–लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आयुष ने कोविड के खिलाफ लड़ाई में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

◆ भारत 2030 तक सबसे अधिक ऊर्जा उपयोगकर्ता देश बन जाएगा : धर्मेंद्र प्रधान, केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री।

◆ सरकार कोविड-19 से निपटने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान चला रही है : मुख्तार अब्बास नकवी, केंद्रीय मंत्री।

◆ भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा–उसकी सभी सेवाएं ठीक से काम कर रही हैं।

◆ वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन द्वारा त्रिपुरा के गोमती जिले के किल्‍ला गांव में ‘माई पैड, माई राइट’ परियोजना का उद्घाटन।

◆ नैनीताल में भारी बारिश के बीच अमृत महोत्सव के अर्न्तगत फ्रीडम दौड़ का आयोजन किया गया। पूर्व विधायक डॉ नारायण सिंह जन्तवाल ने फ्रीडम रन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया।

◆ आज़ादी का अमृत महोत्सव’ के पोस्टर में नेहरू की तस्वीर नहीं, कांग्रेस ने उठाए सवाल।

◆ काबुल एयरपोर्ट को लेकर अमेरिका ने जारी की चेतावनी , वही काबुल में 13 सैनिकों की मौत से अमेरिका में निशाने पर बाइडन।

◆सोशल मीडिया द्वारा इंदौर शहर में दंगा कराने की साजिश की गई। समय रहते कुछ लड़कों को पकड़ लिया गया। दंगा भड़काने की धारा के आधार पर FIR दर्ज़ की गई।

◆ विभाजन के समय जो कुछ भी हुआ, उसकी पीड़ा आज भी हिंदुस्तान के हर कोने में और विशेषकर पंजाब के परिवारों में हम अनुभव करते हैं: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी।