May 28, 2022

सुबह की ताज़ा खबरें (30 सितंबर)

 1,210 total views,  2 views today

◆ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 38वीं प्रगति बैठक की अध्यक्षता की। लगभग 50 हजार करोड रुपये की आठ परियोजनाओं की समीक्षा की।

◆ मंत्रिमंडल ने स्‍कूलों में राष्‍ट्रीय योजना पीएम पोषण को पांच और वर्ष जारी रखने की मंजूरी दी।

◆ लियोनेल मेसी ने पेरिस सेंट जर्मेन (पीएसजी) के लिए पहला गोल दागा जिसकी बदौलत टीम ने चैम्पियंस लीग ग्रुप चरण में मैनचेस्टर सिटी को 2 -0 से हराया। 

◆बिल गेट्स ने आयुष्‍मान भारत डिजिटल मिशन के राष्‍ट्रीय उद्घाटन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी।

◆ पश्चिम बंगाल में कल भबानीपुर क्षेत्र के उपचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी।

◆ अफगान खामा प्रेस समाचार एजेंसी के हवाले से स्पुतनिक ने बताया कि तालिबान काबुल की राजधानी क्षेत्र में आईएस की स्थानीय शाखा और पूर्व में पाकिस्तान के साथ सीमा पर पड़ोसी नंगरहार पर कार्रवाई करेगा।

◆ सम्‍पत्ति सलाहकार एनारॉक के अनुसार सात प्रमुख शहरों में जुलाई से सितम्‍बर की अवधि के दौरान घरों की बिक्री में दोगुनी वृद्धि हुई।

◆ आजादी का अमृत महोत्‍सव कार्यक्रम के तहत लद्दाख में गोशान पोलो ग्राउंड द्रास में पहले हॉर्स पोलो टूर्नामेंट का उद्घाटन हुआ।

◆ प्रधानमंत्री कल वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से जयपुर में पेट्रोरसायन प्रौद्योगिकी संस्‍थान का उद्घाटन करेंगे।

◆ पंजाब में गहमा गहमी ज़ारी, के पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को अमित शाह से मुलाक़ात की, वहीं, नवजोत सिंह सिद्धू ने इस्तीफ़े को लेकर एक वीडियो बयान जारी किया और कपिल सिब्बल समेत कई सीनियर नेताओं ने नेतृत्व से तीखे सवाल पूछे।

◆ असमः यूनाइटेड लिबरेशन ऑफ बोडोलैंड के सभी चरमपंथियों ने किया आत्मसमर्पण।

◆ महाराष्ट्र में भारी बारिश और बाढ़ जैसे हालात के कारण दो दिन में 12 लोगों की मौत।

◆ गोरखपुर के एक होटल में पुलिस की छापेमारी में एक कारोबारी के मृत पाए जाने के बाद छह पुलिसकर्मियों को निलंबित कर दिया गया है।

◆ रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) ने राजस्थान रॉयल्स (RR) को 7 विकेट से हरा दिया, दुबई में खेले गए इस मैच में जीत दर्ज करके RCB ने प्लेऑफ में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है।

◆ राज्य सभा में विपक्ष के पूर्व नेता गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को पत्र लिखकर कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक जल्द बुलाने की मांग की।