August 15, 2022

नैनीताल : विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत जन जागरूकता कार्यक्रम हल्दुचौड में आयोजित हुआ

 3,625 total views,  2 views today

भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत  फील्ड आउटरीच ब्यूरो नैनीताल द्वारा आज शनिवार 7 अगस्त को “स्तनपान के महत्व” विषय पर एक जन जागरूकता का कार्यक्रम जग्गी बंगर ग्राम हल्दुचौड मे आयोजित किया गया । यह कार्यक्रम हर वर्ष 1 से 7 अगस्त तक मनाए जाने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह के अंतर्गत किया गया। इस कार्यक्रम में ग्राम जग्गी बंगर की ग्राम प्रधान  दीपा बिष्ट,  रोहित बिष्ट ,कौस्तुभ चंदोला , के अलावा अन्य कई और गांव की महिलाओं ने भी भाग लिया।

स्तनपान के महत्व को लेकर महिलाओं को जागरूक करने हेतु डॉक्टर्स द्वारा स्तनपान के विषय में कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई

वक्ताओं में हल्द्वानी के सुशीला तिवारी हॉस्पिटल की डॉक्टर रूपाली गुप्ता, डॉक्टर  कनक मीत, सिस्टर कृष्णा कुमारी सहित आंगनवाड़ी कार्यकत्रियां ने अपने अपने उद्बोधन में मातृ शिशु स्वास्थ्य के संदर्भ में स्तनपान के महत्व पर प्रकाश डाला। स्तनपान के महत्व को लेकर महिलाओं को जागरूक करने हेतु डॉक्टर्स द्वारा स्तनपान के विषय में कई महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान की गई जिसमें सुशीला तिवारी की डॉ रुपाली द्वारा स्तनपान दिवस के विषय में बताते हुए इस सप्ताह को मनाए जाने का उद्देश्य के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई और यह भी बताया गया कि इस बार के इस सप्ताह की थीमहै- स्तनपान का बचाव करना हम सबकी बराबर जिम्मेदारी है।

केवल मां की ही जिम्मेदारी नहीं है बल्कि घर परिवार के अन्य लोगों की भी जिम्मेदारी

डॉक्टर कनकमीत द्वारा स्तनपान किस प्रकार से कराना चाहिए इस बात पर पूर्ण जानकारी दी गई और यह भी बताया गया कि यह केवल मां की ही जिम्मेदारी नहीं है बल्कि घर परिवार के अन्य लोगों की भी जिम्मेदारी है कि वह मां को इस कार्य में सहायता प्रदान करें।

प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया

  कार्यक्रम  का संचालन विभागीय अधिकारी कलाकारों शर्मिष्ठा बिष्ट, शोभा चारक, डॉक्टर दीपा जोशी द्वारा सम्मिलित रूप से किया गया। कार्यक्रम में वक्ताओं द्वारा बताई गई जानकारी के आधार पर एक प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया जिसमें विजयी प्रतिभागियों को विभाग द्वारा पुरस्कृत भी किया गया, तथा लोगों के बीच सेनेटाइजर व मास्क वितरित किए गए।  कार्यक्रम के समापन के पूर्व  ग्राम प्रधान  दीपा रोहित बिष्ट द्वारा विभाग के कार्यों की सराहना की गई।