August 14, 2022

कॉमनवेल्‍थ गेम्स में भारत का शानदार प्रदर्शन,भारतीय मिक्‍स्‍ड बैडमिंटन टीम ने जीता सिल्वर मेडल, भारत को मिला 13वां पदक

 4,009 total views,  4 views today

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की शुरुआत हो‌ गई है। जिसमें भारत का शानदार प्रदर्शन जारी है। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में पीवी सिंधु की अगुआई में बैडमिंटन टीम ने भारत को 13वां मेडल दिलाया।

जीता रजत पदक-

कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत को 13वां गोल्ड मेडल मिल गया है। भारतीय बैडमिंटन टीम को फाइनल मैच में मलेशिया ने 3-1 से हराया। भारत की तरफ से केवल पीवी सिंधू अपना मुकाबला जीतने में सफल रहीं जबकि पुरुष डबल्‍स, पुरुष सिंगल्‍स और महिला डबल्‍स में भारत को मलेशिया से शिकस्‍त मिली। इस हार के साथ ही बैडमिंटन टीम को सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। मेंस डबल्स के मुकाबले में सात्विक साईराज रेंकी रेड्डी और चिराग शेट्‌टी की जोड़ी को सीधे गेम में हार मिली। मलेशिया के टेंग चिया और वोई सोह की जोड़ी ने यह मुकाबला 21-18, 21-15 से जीता। इस तरह से मलेशिया ने 1-0 की बढ़त बना ली थी। लेकिन पीवी सिंधु ने इसके बाद महिला सिंगल्स का मुकाबला जीतकर मैच को 1-1 से बराबर कर दिया। उन्होंने जिन गोह को एक संघर्षपूर्ण मुकाबले में 22-20, 21-17 से हराया। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पांचवें दिन भारत का ये चौथा मेडल रहा।

भारत का शानदार सफर-

इसी के साथ बर्मिंघम में भारत का सुनहरा सफर भी शुरू हो गया है। बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत का यह 13वां मेडल है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत के नाम अब 13 मेडल हो गए हैं। भारत ने 5 गोल्ड, 5 सिल्वर और 3 ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया है। इन खेलों के पांचवें दिन भारतीय महिला लॉन बॉल टीम और पुरुष टेबल टेनिस टीम ने गोल्ड मेडल जीता। वहीं वेटलिफ्टर विकास और बैडमिंटन टीम ने सिल्वर मेडल अपने नाम किया। भारत टेबल में छठे नंबर पर बना हुआ है।