June 13, 2024

Khabribox

Aawaj Aap Ki

देशभर में बढ़ रहा गर्मी का प्रकोप, केंद्र ने जारी की “हेल्थ एडवाइजरी”, राज्यों को किया अलर्ट

पूरे देश में भीषण गर्मी का प्रकोप फैला है। मई का महीना शुरू हो गया है। ऐसे में लोगों को तेज गर्मी से कोई राहत नहीं है। ऐसे में सरकार ने भीषण गर्मी में खुद को सुरक्षित रखने के लिए जनता के लिए हेल्थ एडवाइजरी (स्वास्थ्य सुझाव) जारी की है।

राज्यों को दिए निर्देश-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से गर्मी से संबंधित बीमारियों पर ‘नेशनल एक्शन प्लान’ बनाने का आग्रह किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को शनिवार को पत्र लिखकर उनसे आग्रह किया कि सभी जिलों को ‘गर्मी संबंधी बीमारियों पर राष्ट्रीय कार्य योजना’ संबंधी दिशानिर्देश दस्तावेज भेजा जाए ताकि लू लगने के मामलों का प्रभावी प्रबंधन किया जा सके।

दिए यह सुझाव-

जिसमें सरकार द्वारा सुझाए गए कुछ उपायों में हाइड्रेटेड रहना, घर के अंदर पर्याप्त पानी पीना, ओरल रिहाइड्रेशन सॉल्यूशन (ओआरएस) का उपयोग करना और उच्च पानी की मात्रा वाले मौसमी फल और सब्जियां खाना शामिल हैं। इसके अलावा लोगों को हल्के रंगों के पतले, ढीले, सूती कपड़े पहनने की सलाह दी गई है। एडवाइजरी में आगे कहा गया है: “अपना सिर ढकें: सीधी धूप के संपर्क में आने के लिए छाता, टोपी, टोपी, तौलिया और अन्य पारंपरिक हेडगियर का इस्तेमाल करें।” सरकार ने लोगों को बाहरी गतिविधियों को दिन के ठंडे समय – सुबह और शाम तक सीमित रखने की भी सलाह दी है।‌ सरकार ने‌ एडवाइजरी में कहा है कि जो गर्मी या गर्मी से संबंधित बीमारी से पीड़ित होने का अधिक जोखिम रखते हैं – जिनमें शिशु, छोटे बच्चे, गर्भवती महिलाएं, मानसिक बीमारी वाले लोग और बाहर काम करने वाले लोग खास ख्याल रखें।