May 24, 2022

दुबई एक्सपो में बोले पीएम मोदी भारत अवसरों की भूमि है और यहां कला, वाणिज्य, उद्योग या शिक्षा के क्षेत्र में अपार अवसर उपलब्ध हैं

 2,100 total views,  2 views today

प्रधानमंत्री मोदी  ने शुक्रवार को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये दुबई एक्सपो 2020 में इंडिया पवेलियन के शुभारंभ अवसर पर  कहा कि भारत अवसरों की भूमि है और यहां कला, वाणिज्य, उद्योग या शिक्षा के क्षेत्र में अपार अवसर उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि पिछले सात वर्षों के दौरान सरकार ने आर्थिक वृद्धि को गति देने के लिए कई सुधार किये हैं और इस क्रम को जारी रखते हुए आगे और प्रयास करेगी। प्रधानमंत्री ने  वैश्विक निवेशकों को भारत में निवेश करने और देश की विकास गाथा का हिस्सा बनने के लिए आमंत्रित किया ।

भारत विश्व में सबसे खुले देशों में एक है, जो सीखने, नवाचार और निवेश के लिए खुला है

प्रधानमंत्री ने कहा कि दुबई एक्सपो की थीम है- सभी की सोच और भविष्य का निर्माण। श्री मोदी ने कहा कि थीम की भावना भारत के प्रयासों में भी देखी जा सकती है। हम नये भारत के निर्माण की दिशा में आगे बढ़ चुके हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शनी सौ वर्ष में एक बार आने वाली महामारी के खिलाफ मानव जाति की समायोजन शक्ति का भी प्रमाण है। भारत के मंडप की थीम- स्पष्टता, अवसर और वृद्धि का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का भारत विश्व में सबसे खुले देशों में एक है, जो सीखने, नवाचार और निवेश के लिए खुला है। श्री मोदी ने कहा कि भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है और देश प्रौद्योगिकी, शोध और नवाचार क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि उद्योगों और स्टार्टअप की मिली जुली विरासत से भारत का आर्थिक विकास हो रहा है।

मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण एशिया क्षेत्र में आयोजित होने वाला पहला एक्सपो है

भारतीय मंडप में इन क्षेत्रों से जुड़ी गतिविधियों का प्रदर्शन किया जाएगा। श्री मोदी ने दुबई एक्सपो को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि यह मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण एशिया क्षेत्र में आयोजित होने वाला पहला एक्सपो है। प्रधानमंत्री ने कहा कि यह संयुक्त अरब अमारात और दुबई के साथ भारत के गहरे और ऐतिहासिक संबंधों को और मजबूत करेगा।