December 1, 2021

पीएम मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति की पहली वर्षगांठ पर शिक्षण समुदाय को करेंगे संबोधित

 2,748 total views,  2 views today

गुरूवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत सुधारों का एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष्य में  वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से देशभर के शिक्षा और कौशल विकास के क्षेत्र में नीति निर्माताओं, छात्रों, शिक्षकों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी शिक्षा क्षेत्र से जुड़ी कई पहल की भी शुरुआत करेंगे।

एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का होगा शुभारंभ

प्रधानमंत्री मोदी कार्यक्रम के दौरान एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट का शुभारंभ करेंगे। यह उच्च शिक्षा में छात्रों के लिए कई प्रवेश और निकास का विकल्प प्रदान करेगा। इसके साथ ही क्षेत्रीय भाषाओं में प्रथम वर्ष के इंजीनियरिंग कार्यक्रम और उच्च शिक्षा के अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए जाएंगे।

शुरू की जाएंगी ये पहल

पीएम मोदी द्वारा शुरू की जाने वाली पहलों में ग्रेड 1 के छात्रों के लिए तीन महीने का नाटक आधारित स्कूल तैयारी मॉड्यूल विद्या प्रवेश, माध्यमिक स्तर पर एक विषय के रूप में भारतीय सांकेतिक भाषा, एनआईएसएचटीएचए 2.0, एनसीआरटी द्वारा डिजाइन किया गया। शिक्षक प्रशिक्षण का एक एकीकृत कार्यक्रम-सफल, सीबीएसई स्कूलों में ग्रेड 3, 5 और 8 के लिए एक योग्यता आधारित मूल्यांकन ढांचा और एक वेबसाइट, जो पूरी तरह से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को समर्पित होगा, शामिल हैं।
इसके अलावा, यह कार्यक्रम राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा ढांचे और राष्‍ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी फोरम के शुभारंभ का भी साक्षी बनेगा। ये सारी पहल एनईपी 2020 के लक्ष्यों को प्राप्त करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे शिक्षा क्षेत्र को अधिक जीवंत और सुगम बनाने में मदद मिलेगी।